आयकर रिटर्न भरने की टैंशन खत्म, केंद्र सरकार ने शुरू की नई योजना

11/27/2017 3:56:50 PM

चंडीगढ़(ब्यूरो): देश के हर जिले में छोटे करदाताओं को आयकर रिटर्न भरवाने में मदद करने के लिए केंद्र सरकार ने एक नई योजना शुरू की है जिसके तहत आयकर विभाग 7000 से अधिक ऐसे लोगों की नियुक्ति करेगा जिनकी रूचि अकाऊंट के काम में होगी नियुक्ति के बाद उनकी सेवाएं मोबाइल एप पर भी उपलब्ध रहेगी। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड यानि सी.बी.डी.टी. ने वर्ष 2006 की टैक्स रिटर्न प्रीपेयरर यानि टी.आर.पी. योजना को डिजिटल रूप प्रदान करने के लिए और देश के सभी जिलों को इस योजना के अंतर्गत लाने का फैसला किया है। सी.ए. के मुकाबले टी.आर.पी. संबंधित कर दाता से आंशिक रकम लेकर रिटर्न भरने में उनकी मदद करते हैं। आयकर विभाग की रूपरेखा के अनुसार प्रत्येक जिले में पर्याप्त संख्या में टी.आर.पी. नियक्ति का प्रस्ताव है तथा मौजूदा व्यवस्था के दौरान केवल 5400 टी.आर.पी. ही कार्यरत हैं जबकि 7600 और की नियुक्ति हो जाने के बाद यह संख्या 15000 का आंकड़ा छू जाएगी। 

सरकार का यह इरादा है कि कर आधार बढ़ने के साथ ही सरकार का करदाता सेवा बढ़ाने के निर्देश के बाद नई योजना तैयार की गई है। नव नियुक्त टी.आर.पी. को कम से कम 250 रुपए एक रिटर्न भरने के रूप में मिल जाएंगे। यह खर्च संबंधित करदाता ही अदा करेगा।

अब सी.ए. का काम हो जाएगा हल्का
नई नीति के अनुसार चार्टिड अकाऊंटैंट का काम अब कम हो जाएगा और छोटे कर दाताओं को उनकी जरूरत नहीं होगी। इसकी पुष्टि एक शीर्ष आयकर अधिकारी ने भी की है और कहा है कि छोटे करदाताओं को अब अधिक सुविधा हो जाएगी क्योंकि टी.आर.पी. की सेवा लेने के लिए उसे अब प्रतिष्ठान से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। कर भरने को लेकर उन्हें कम लागत पर सेवा भी उपब्ध हो जाएगी। मौजूदा व्यवस्था में हर जिले में यह व्यवस्था नहीं है।