मिड-डे मील वर्करों के मानदेय में 1000 की बढ़त, साल में दो वर्दियां भी

3/20/2018 8:28:07 PM

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने मिड-डे मिल वर्करों को नवरात्रों पर तोहफा देते हुए उनके मानदेय में 1000 रूपए प्रति माह वृद्धि करने तथा वर्ष में दो वर्दियां देने की आज घोषणा की। शिक्षामंत्री ने यहां मिड-डे मील वर्कर एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में यह ऐलान करने के साथ ही इन वर्करों को जिला परिषदों के अधीन देने की बजाए शिक्षा विभाग के अधीन ही रखे जाने की भी घोषणा की।

यह भी पढ़े : मिड-डे मील कार्यक्रम के लिए 388 करोड़ रुपए मंजूर




शिक्षामंत्री ने बताया कि हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग में कार्यरत पी.जी.टी अध्यापकों जिन्होंने नियुक्ति के समय बी.एड व एचटेट परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर रखी थी उन्हें हरियाणा सरकार ने एचटेट पास करने के चार अतिरिक्त अवसर प्रदान करने का अवसर दिया है। उन्होंने बताया कि हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग में कार्यरत लिपिकों व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की अब ओवरलोडिंग वाहनों की चैकिंग में ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। इसके अलावा लिपिकों की मांग पर उनका पूरे राज्य में एक कॉडर बनाने का भी आश्वासन दिया।

यह भी पढ़े : मिड डे मील वर्करों को सरकारी कर्मचारी घोषित करे सरकार: यूनियन


इस अवसर हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव धीरा खंडेलवाल, माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक राजीव रत्तन, मौलिक शिक्षा विभाग के निदेशक राजनारायण कौशिक  अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में शिक्षामंत्री ने कहा कि मिड-डे मिल वर्करों को अभी तक 2500 रूपए प्रति माह मानदेय मिलता था जिसमें एक हजार रूपए प्रतिमाह की वृद्धि करने के प्रत्येक वर्कर को वर्ष में दो वर्दी देने का निर्णय लिया है।

Shivam