खुशखबरी: विवाह शगुन योजना की बढ़ाई गई राशि, अब मिलेगा 51 हजार(video)

12/18/2017 4:48:10 PM

हिसार/चंडीगढ़(ब्यूरो): जिन युगलों का विवाह अभी होना बाकी है या जो विवाह करने जा रहे हैं उनके लिए खुशखबरी यह है कि प्रदेश सरकार के मुखिया ने विवाह शगुन योजना में मिलने वाली राशि बढ़ा दी है। बता दें कि ये शगुन राशि पहले 41 हजार रूपये सरकारी आर्थिक सहायता के रूप मे मिलती थी पर अब यह बढ़ाकर 51 हजार रूपये कर दी गई है। यह घोषणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हिसार में सामूहिक विवाह समारोह में नवदंपत्तियों को आशीर्वाद देने के दौरान की है। यह विवाह समारोह वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु द्वारा अपने 51वें जन्म दिवस पर परम मित्र मानव निर्माण संस्थान द्वारा आयोजित किया गया।



वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु द्वारा अपने 51वें जन्म दिवस पर परम मित्र मानव निर्माण संस्थान द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें नव दंपत्तियों को आशीर्वाद देने मुख्यमंत्री मनोहर लाल सोमवार को नारनौंद के गांव खांडाखेड़ी में पहुंचे। यहां उन्होंने नवदंपतियों को आशीर्वाद स्वरूप 51 हजार रुपये, मैरिज सर्टिफिकेट, गैस कनेक्शन व अन्य घरेलू वस्तुएं तथा पौधे भेंट कर उन्हें नए जीवन के लिए शुभकामनाएं प्रदान कीं। मुख्यमंत्री ने वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु के इस प्रयास को सराहनीय बताते हुए दूसरों लोगों से भी इससे प्रेरणा लेने का आह्वान किया। 



मुख्यमंत्री ने विवाह शगुन योजना के तहत दी जाने वाली 41 हजार रुपये की राशि को आज से बढ़ाकर 51 हजार रुपये किए जाने की घोषणा के साथ उन्होंने ऐसे कार्य में सहयोगी बने गांव खांडाखेड़ी को विकास के लिए 1 करोड़ रुपये देने की भी घोषणा की है। उन्होंने वहां पर मौजूद लोगों को संकल्प दिलाया कि वे जीवन में कभी भी न तो भ्रूण हत्या करेंगे तथा न किसी को करने देंगे। उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ तथा स्वच्छता अभियान में सहयोग की शपथ भी दिलाई।



वहीं वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि अपने जीवन के 50 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आज सोमवती अमावस्या के शुभ अवसर पर उन्हें 53 कन्याओं का कन्यादान करने का सौभाग्य मिला है, उन्हें अपने जीवन में ऐसा अच्छा जन्मदिन मनाने का पहले कभी अवसर नहीं मिला। उन्होंने बताया कि मैंने राजनीति में आते ही संकल्प लिया था कि जब कभी मुझे सरकारी पद पर रहते हुए जो वेतन मिलेगा उससे मैं गरीब कन्याओं का कन्यादान करूंगा और यह शुभ अवसर आज मुझे मिला है।