हाजियों पर बढ़ा बोझ, इस साल खर्चनी पड़ेगी पहले से अधिक राशी

6/28/2018 6:46:53 PM

नूंह( एे के बघेल): मक्का-मदीना में हज की पवित्र यात्रा पर चंद दिनों बाद जाने वाले हाजियों को इस बार बीते सालों की तुलना में अधिक जेब ढीली करनी पड़ेगी. हज कमेटी इंडिया ने जैसे ही यह आदेश दिया तो मुस्लिम समुदाय में नाराजगी की खबरें आने लगी, हालांकि कुछ मुस्लिम समाज के लोगों ने सरकार से इस फैसले को वापस लेने की गुहार लगाई है बता दें कि इस बार हरियाणा से करीब 1500 लोग हज यात्रा पर जाने वाले हैं, जिनमें अधिकतर हाजी नूंह मेवात जिले से होते हैं. तक़रीबन 1000 लोग अकेले नूंह जिले से हज यात्रा पर जाते हैं। 

हज यात्रा की दो कैटेगरी ग्रीन और अजीजिया 
इस बार ग्रीन श्रेणी वालों को 7750 और अजीजिया वालों को 7150 रुपये अधिक देने का फरमान हाल ही में आया है. हाजी पहले ही लाखों की रकम जमा करा चुके हैं, लेकिन अगर बढ़ी हुई राशि आगामी 10 जुलाई तक नहीं भरी तो टिकट की कार्रवाई पूरी नहीं होगी। जानकारों के मुताबिक पहले करीब दो लाख रुपये और अब करीब सवा दो लाख रुपये की राशि खर्च हो रही है.

नूंह बड़ा मदरसा के मुफ़्ती जाहिद हुसैन ने कहा ये हाजियों पर बोझ है. टैक्स  ज्यादा लगने की वजह से यह राशि इस बार बढ़ी है, उन्होंने कहा कि अगर एयरलाइंस के टिकट को ओपन कर दिया जाए तो काफी राशि कम हो सकती है। एयर इंडिया यानि सरकारी हवाई यात्रा का खर्च निजी से अधिक पड़ता है. मुफ़्ती जाहिद हुसैन ने पत्रकारवार्ता के दौरान कहा कि जो हाजी इस बार हज यात्रा पर जाने वाले हैं, उनके लिए बड़ा मदरसा नूंह मरकज में ट्रेनिंग कैम्प आगामी 8 जुलाई को लगाया जा रहा है.

Deepak Paul