CBSE सीटेट के लिए ऑनलाइन आवेदन की बढ़ी डेट, यहां जानिए नई तारीख

2/23/2020 10:54:06 AM

फरीदाबाद़ (महावीर गोयल) : सीबीएसई सीटेट जुलाई एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्ररी एजुकेशन (सीबीएसई) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है। जिसके बाद अब इच्छुक उम्मीदवार 2 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। सीटेट की परीक्षा एक वर्ष में दो बार आयोजित की जाएगी।

पहला एग्जाम जुलाई में, जबकि दूसरा दिसंबर में आयोजित किया जाएगा। सीबीएसई सीटेट 2020 एग्जाम उन अभ्यर्थियों के लिए पास करना जरूरी होता है जो केंद्रीय विद्यायल में शिक्षक की नौकरी करना चाहते हैं। बिना सीटेट की परीक्षा पास किये कोई भी अभ्यर्थी केंद्रीय विद्यायल में निकलने वाली शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर पाएगा। सीबीएसई की तरफ से 5 जुलाई 2020 को देश के 112 शहरों में 20 भाषाओं में 14वीं सीटेट का आयोजन किया जाएगा।

इसके लिए सीबीएसई की ओर से ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रोसेस 24 जनवरी 2020 को शुरू की गई थी, जिसके लिए पहले आखिरी तारीख 24 फरवरी 2020 तय की गई थी। लेकिन सीबीएसई ने अब सीटेट के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 2 मार्च कर दी है। यानि अब सीबीएसई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) के लिए ऑनलाइन आवेदन 2 मार्च 2020 तक किया जा सकेगा। इसके लिए फीस को 5 मार्च 2020 को दोपहर 3.30 बजे तक जमा की जा सकेगी।  

सीटीईटी की परीक्षा कक्षा पहली से आठवीं के स्कूल शिक्षकों के रूप में उम्मीदवारों की पात्रता का परीक्षण करने के लिए आयोजित की जाती है। जो उम्मीदवार कक्षा पहली से पांचवीं को पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें पेपर- वन लेना होगा। वहीं जो लोग छठी से आठवीं कक्षा के शिक्षक बनना चाहते हैं, उन्हें पेपर- सैकेंड के लिए चुनना होगा। उम्मीदवार दोनों पत्रों के लिए उपस्थित होने का विकल्प भी चुन सकते हैं। सीटेट परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को टीईटी पात्रता प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा, जिसका उपयोग करके उम्मीदवार देशभर के स्कूलों में शिक्षक के रूप में आवेदन कर सकते हैं। सीटीईटी प्रमाण पत्र  का सर्टिफिकेट सात साल की अवधि के लिए मान्य है।

Isha