जिले में बढ़ती AIDS के मरीजों की संख्या से स्वास्थ्य विभाग में हड़कम्प

10/17/2019 12:21:59 PM

सोनीपत: जानलेवा बीमारी एड्स की लगातार बढ़ती मरीजों की संख्या ने स्वास्थ्य विभाग के कान खंड़े कर दिए हैं। हर माह औसतन एड्स के 25 से 30 मरीज सामने आ रहे हैं। ऐसे में विभाग ने संवेदनशील क्षेत्रों में स्पैशल जांच शिविर आयोजित करने का फैसला किया है। इसके अतिरिक्त जागरूकता अभियान को भी तेज करने का फैसला किया गया है। दरअसल, एच.आई.वी. एड्स पीड़ित प्राकृतिक प्रतिरक्षा शक्ति खो देता है। पीड़ित का शरीर संक्रामक बीमारियों का जल्दी से शिकार हो जाता है।

एच.आई.वी. एड्स के फैलने के कई कारण होते हैं। असुरक्षित यौन सम्बंध बनाने, एक ही सूई को एक से अधिक बार इस्तेमाल करने, किसी एच.आई.वी. पीड़ित व्यक्ति का खून चढऩे, पीड़ित मां से पैदा होने वाले बच्चा भी एच.आई.वी. से पीड़ित हो सकता है। ऐसे में एड्स की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार जागरूकता अभियान चलाया जाता है। बावजूद इसके मरीजों की संख्या ङ्क्षचता का विषय बनी हुई है। 

सितम्बर में 1559 ने करवाया एच.आई.वी. टैस्ट 
जिला क्षेत्र सोनीपत में सितंबर महीने में 30 लोग एच.आई.वी पॉजीटिव मिले हैं। नागरिक अस्पताल स्थित लैबोरेट्री में ही 1559 लोगों की एच.आई.वी. एड्स की जांच करवाई थी जिसमें 15 एच.आई.वी. रोगी मिले। 15 पीड़ित में से 7 का ए.आर.टी. (एंटी रेटरो वायरल ट्रीटमैंट) चालू कर दिया है। वहीं, विभाग द्वारा एच.आई.वी. जांच शिविर लगाने का भी फैसला किया गया है। इसके लिए उन क्षेत्रों को प्रमुखता दी जाएगी, जिन क्षेत्रों से मरीज अधिक सामने आ रहे हैं। 

मैडीकल कालेज, खानपुर कलां में भी हर माह सामने आ रहे हैं 20 मामले 
बी.पी.एस. महिला मैडीकल कालेज, खानपुर कलां मेंं जींद, पानीपत, सफीदों आदि तक के मरीज इलाज के लिए आते है। ऐसेे में डाक्टर द्वारा बीमारी की पूर्ण जानकारी पाने के लिए इलाज के दौरान मरीजों की एच.आई.वी. जांच भी की जाती है जिसमें प्रति माह 20 की औसत से एड्स के पॉजीटिव मरीज मिलते है जिनका मैडीकल कालेज में इलाज चलाया जाता है। एड्स एक जानलेवा बीमारी है। 

Isha