साइबर सिटी में बढ़ता जा रहा प्रदूषण का कहर, ''गंभीर'' श्रेणी तक पहुंचा AQI

10/31/2020 4:21:24 PM

गुरुग्राम (मोहित कुमार): साइबर सिटी में जैसे जैसे मौसम में नमी यानी ठंड बढ़ती जा रही है वैसे वैसे प्रदूषण स्तर भी खतरनाक स्तर के करीब आता जा रहा है। बीते 10 दिनों में साइबर सिटी का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स यानी प्रदूषण लेवल 350 से 400 के आंकड़े को पार कर चला रहा। वहीं इस बढ़ते प्रदूषण ने आम जन मानस का भी जीना मुहाल करना शुरु कर दिया है। आंखों में जलन, सांस लेने में तकलीफ होनी जैसी शिकायतें सर्दी बढ़ने के साथ ही शुरू हो गई हैं। 



वहीं प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए प्रदूषण विभाग ने भी ऐसे लोगों पर सख्ती दिखानी शुरू कर दी है जो प्रदूषण को बढ़ा रहे है। इसी को लेकर जिला प्रदूषण अधिकारी ने द्वारिका एक्सप्रेसवे बनाने वाली कंस्ट्रक्शन कंपनी पर 5 लाख का जुर्माना ठोक बड़ी कार्रवाई की है। दरअसल, लगातार बढ़ते प्रदूषण का कारण यह भी सामने आया है कि बहुत सी योजनाओं पर मसलन सोहना रोड एविलेटिड फ्लाईओवर, द्वारिका एक्सप्रेस वे, शंकर रोड अंडरपास पर काम जारी है और इसके साथ साथ सैकड़ों बिल्डर कंस्ट्रक्शन साइट पर काम चलने से भी प्रदुषण खतरनाक स्तर पर पहुंचता जा रहा है।



ऐसा नही है कि इसी साल प्रदूषण स्तर खतरनाक स्तर पर जा पहुंचा हो, बीते 8 से 10 साल से कमोबेश यही स्थिति हर साल साइबर सिटी के लोगों को परेशान और बीमार कर रही है। हर साल प्रदूषण को लेकर दावे तो किए जाते रहे हैं, लेकिन किसी ठोस योजना पर काम अभी शुरू होना बाकी है।

vinod kumar