हुडा में पानी व सीवरेज की दरें बढ़ाना जनता से खिलवाड़: बुवानीवाला

2/28/2018 11:43:13 AM

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा सरकार द्वारा हुडा विभाग में पानी व सीवरेज की दरों में नए वित्त वर्ष में 5 फीसदी रेट बढ़ाने के ऐलान को हरियाणा कांग्रेस के पूर्व प्रवक्ता अशोक बुवानीवाला ने जनता के साथ खिलवाड़ बताया है। बुवानीवाला ने कहा कि विभाग द्वारा जारी नए सर्कुलर के अनुसार अब नए कनेक्शन-2 जमानत राशि जमा करवानी होगी। इसमें वापस दी जाने वाली जमानत राशि अधिकतम एक लाख रुपए तक निर्धारित की गई है। कांग्रेस राज में एक ही जमानत राशि पर कनेक्शन चालू कर दिए जाते थे और 14 मरले तक के प्लॉटधारक को पानी व सीवरेज कनैक्शन के लिए मात्र 1500 रुपए चुकाने पड़ते थे, परंतु भाजपा राज में उपभोक्ता को 13,500 रुपए चुकाने पड़ेंगे।

उन्होंने कहा कि वाणिज्य क्षेत्र में बूथ धारक को पानी व सीवरेज पर 50 हजार रुपए और एस.सी.ओ. के लिए 85 हजार रुपए और होटल, रेस्तरां आदि के लिए 1.60 लाख रुपए का भुगतान करना होगा। खट्टर सरकार ने वापस की जाने वाली जमानत राशि के रूप में सैक्टरवासियों की जेब ढीली करने का नया फंडा तैयार किया है जबकि व्यावहारिक पक्ष यह है कि मकान बनाने के बाद पानी व सीवरेज कनैक्शन को वापस करने का सवाल ही नहीं उठता। ऐसे में वापस न की जाने वाली जमानत राशि हमेशा सरकार के पास रहेगी।

बुवानीवाला ने कहा कि प्रदेश सरकार व हुडा विभाग सेक्टरवासियों को जान-बूझकर गुमराह कर रहा है। उन्होंने पार्षदों द्वारा सीवरेज व पेयजल की समस्या को लेकर किए गए प्रदर्शन को कोरा नाटक बताते हुए कहा कि सत्ता में रहकर भी पार्षदों व विधायकों की विभागीय अधिकारी नहीं मानते तो उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए। बुवानीवाला ने कहा कि पिछले कई दिनों से शिक्षा मार्ग, हालु मोहल्ला, पंडित नेकीराम की गली, औद्योगिक क्षेत्र, बिचला बाजार, टाईयान पाना, बाग कोठी जैसे इलाकों में दूषित पानी की समस्या बनी हुई है जिसकी वजह से अनेक प्रकार की बीमारियों का सामना जनता को करना पड़ रहा है। जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं ठेकेदारों की मिलीभगती के कारण फर्जी बिल तैयार करके जनता के पैसे को हड़पा जा रहा है। बुवानीवाला ने इसकी उच्चस्तरीय जांच की मांग की।