आढ़तियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू, सरसों खरीद पर लगा ब्रेक, दो दिन नहीं होगी मंडियों में खरीद

4/18/2024 3:39:07 PM

चरखी दादरी (पूनात श्योरण): सरसों खरीद पर 5 प्रतिशत जीएसटी लगाने को लेकर आढ़तियों का विरोध लगातार बरकरार है। आढ़तियों ने वीरवार को खरीद बंद कर अनिश्चिकालीन हड़ताल का ऐलान कर दिया है। जिससे जिले में करीब एक सप्ताह से ठप्प पड़ी सरसों खरीद प्रक्रिया सुचारू होने में और कितना समय और लगेगा कुछ नहीं कहा जा सकता। ऐसे में किसानों की चिंता बढ़ती जा रही हैं।

दो दिन बंद रहेगी मंड़ियां

आढ़तियों ने कड़े शब्दों में चेतावनी दी है कि जब तक GST वापिस नहीं होगा तब तक सरसों खरीद नहीं होगी। वहीं मंडियों में आवक ज्यादा होने और लिफ्टिंग को लेकर 19 और 20 अप्रैल को मंडियों में खरीद बंद रहेगी।

चरखी दादरी आढ़ती एसोसिएशन महासचिव विनोद गर्ग ने कहा कि वे बार-बार संबंधित अधिकारियों को स्पष्ट रूप से बता चुके हैं कि उन पर गलत तरीके से जो जीएसटी थोपी जा रही है वे उसका वहन नहीं करेंगे। लेकिन संबंधित अधिकारी, प्रशासन व सरकार उनकी बात सुनने को राजी नहीं है। उन्होंने बुधवार को अनाज मंडी गेट बंद कर सांकेतिक धरना देकर सरकार व चेताने का काम किया था लेकिन किसी ने उनकी मांग पर ध्यान नहीं दिया है। जिसके चलते उन्होंने अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया है।

सरसों की खरीद नहीं करेंगेमहासचिव

महासचिव ने कहा कि जब तक उनकी मांग नहीं मानी जाएगी वे सरसों की खरीद नहीं करेंगे। वहीं मार्केट कमेटी सहायक सचिव विकास कुमार ने कहा कि खरीद एजेंसी व प्रशासनिक अधिकारियों से बात चल रही है और जल्द समस्या का समाधान होने की उम्मीद है।

चरखी दादरी मार्केट कमेटी सहायक सचिव विकास कुमार ने बताया कि उच्च अधिकारियों के निर्देशानुसार चरखी दादरी जिले की बाढ़ड़ा, चरखी दादरी और झोझू कलां में आगामी दो दिनों के दौरान फसल खरीद प्रक्रिया पूरी तरह से बंद रहेगी और गेट पास जारी नहीं किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि शुक्रवार से रविवार तक तीन दिनों के दौरान उठान पर फोकस रहेगा ताकि मंडियों में जगह हो जाए और सोमवार से खरीद प्रक्रिया सुचारू रूप से करवाई जा सके।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)

 

Content Editor

Nitish Jamwal