भारत व दक्षिण कोरिया पारंपरिक रूप से एक-दूसरे के करीब : मनोहर लाल

7/20/2019 9:35:26 AM

गुडग़ांव (ब्यूरो): गुरुग्राम में ‘द इंडिया कोरिया गोल्फ मीट’ का आयोजन किया जिसमें गोल्फ  के खेल पर व्यापार व आॢथक सहयोग पर चर्चा की गई। इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल मुख्यातिथि थे जिन्होंने कोरियाई निवेशकों को राज्य सरकार से सभी सहायता का आश्वासन दिया। कोरियाई निवेशकों ने आशा जताई कि वह भविष्य में भी निवेश के लिए हरियाणा को प्राथमिकता देंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोल्फ  को यथार्थता का खेल माना जाता है और निवेश करते समय भी ध्यानपूर्वक यथार्थता के साथ निर्णय लेना होता है और अच्छे संतुलित निर्णय ही फर्म अथवा कम्पनी की आवश्यकता होती है।

उन्होंने दक्षिण कोरियाई निवेशकों को याद दिलाया कि भारत और दक्षिण कोरिया दोनों पारम्परिक रूप से सदियों से एक दूसरे के करीब रहे हैं। हाल के वर्षों में,भारत और कोरिया गणराज्य ने काफ ी प्रगति की है और दोनों के संबंध बहुआयामी बन गए हैं, जिनसे आपसी हितों, सद्भाव और उच्चस्तरीय आदान-प्रदान को बढ़ावा मिला है। उन्होंने तय किया है कि दक्षिण कोरिया 2030 तक भारत में अपने निवेश को 21.5 यू.एस. बिलियन डॉलर से बढ़ाकर 50 बिलियन अमरीकी डॉलर तक ले जाएगा इसके लिए दोनों तरफ से सहमति व्यक्त की गई। वर्तमान में भारत में 700 कोरियाई कम्पनियां चल रही हैं और 2030 तक भारत 2000 कोरियाई कम्पनियों के लिए घर होगा। इससे पता चलता है कि हम भारत से प्यार करते हैं और इसी प्रकार की आशा रखते हैं। 

Edited By

Naveen Dalal