भारत-नेपाल दिव्यांग टी-20 क्रिकेट सीरीज पर भारत  का 3-0 से कब्जा, फाइनल मैच को 92 रनों से हराया

punjabkesari.in Sunday, Mar 05, 2023 - 10:11 PM (IST)

भिवानी: भारत-नेपाल दिव्यांग क्रिकेट सीरीज को भारत की टीम ने फाइनल मैच में 92 रनों से नेपाल को हराकर सीरीज को 3-0 से जीत लिया है। भिवानी में आयोजित इस तीन से पांच मार्च तक आयोजित तीन दिवसीय टी-20 भारत-नेपाल दिव्यांग क्रिकेट सीरीज का कप भारत को मिला। फाइनल मैच में भारत ने 198 रन बनाए थे। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए 17 ओवर में नेपाल की टीम 106 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। इस प्रकार 92 रन से भारत की दिव्यांग क्रिकेट टीम ने नेपाल को हराकर सीरीज पर 3-0 से कब्जा किया।  इस प्रतियोगिता आयोजन बीसीसीआई से पोषित दिव्यांग क्रिकेट की संस्था डीसीसीआई व पीसीसीआई ने संयुक्त रूप से आयोजित करवाया था।

भिवानी में आयोजित भारत-नेपाल टी-20 क्रिकेट का मैन ऑफ सीरीज का पुरस्कार भारतीय खिलाड़ी रविंद्र नाथ गोपीनाथ शांति को मिला। उन्हे पुरस्कार के रूप में एक स्कूटी वही मैन ऑफ सीरीज का पुरस्कार योगेंद्र बधोरिया को मिला। विजेता टीम को ट्रॉफी के अलावा डेढ़ लाख रुपये की राशि तथा उपविजेता नेपाल की टीम को 75 हजार रुपये की राशि पुरस्कार के रूप में भेंट की गई।  इस मौके पर भारतीय टीम के कप्तान विक्रांत कैनी व नेपाल टीम के कप्तान संतोष भंडारी ने बताया कि भारत की अधिकतर जनता क्रिकेट के गेम को महत्व देती है। इसी के चलते भारत में क्रिकेट का अधिक क्रेज है। जिसके चलते सीरीज के तीनों मैच भारतीय टीम ने जीते है। उन्होंने कहा कि नवंबर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल के सहयोग से दिव्यांग क्रिकेट विश्व कप का आयोजन करवाया जाएगा। जिसमें दुनिया के 8 देशों की टीम हिस्सा लेंगी। इस मौके पर डिफे्रंटली एबेल क्रिकेट काऊंसिल ऑफ इंडिया डीसीसीआई के सदस्य रवि चौहान व फिजिकल चैलेंजेड क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ इंडिया पीसीसीआई के चेयरमैन सुरेंद्र लोहिया ने बताया कि तीन दिनों तक चली भारत-नेपाल टी-20 क्रिकेट सीरिज में दोनों देशों के दिव्यांग क्रिकेट खिलाडिय़ों ने बेहतर क्रिकेट का नजारा दर्शकों को दिखाया।

 

हालांकि भारतीय टीम नेपाल पर तीनों ही मैचों में भारी पड़ती दिखाई दी। उन्होंने कहा कि भारतीय कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह ने दिव्यांग क्रिकेट को बीसीसीआई के तहत लाकर दिव्यांग खिलाडिय़ों को खेल का बेहतर मंच दिया है, इससे दिव्यांग खिलाडिय़ों की आर्थिक समस्याएं दूर होंगी तथा उन्हे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलने के ओर भी अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि दिव्यांग क्रिकेट कप का रोड़ मैप तैयार कर लिया है।  जल्द ही इसी साल के अक्टूबर में दिव्यांग विश्व क्रिकेट कप का आयोजन करवाया जाएगा। इससे पहले बांग्लादेश व नेपाल के साथ भी क्रिकेट सीरीज का आयोजन करवाया जाना निश्चित किया गया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाला समय दिव्यांग क्रिकेट के लिए एक स्वर्णिम भविष्य लेकर आ रहा है। जो दिव्यांग क्रिकेट खिलाडिय़ों को अंतर्राष्ट्रीय मंच देगा।  

 

        (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)         

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ajay Kumar Sharma

Recommended News

Related News

static