एड्स मामले में भारत दुनिया में तीसरे नंबर पर, हरियाणा में 26 हजार रोगी

5/11/2018 11:38:09 PM

भिवानी(अशोक भारद्वाज): चेतना रैली में शामिल उपसिविल सर्जन डॉ. सुमन विश्वकर्मा ने एच. आई.वी. एड्स के बारे में जानकारी देते हुए बच्चों को नशे से दूर रहने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि एड्स मामले में भारत दुनिया में तीसरे नंबर पर है और हरियाणा में 26 हजार एड्स के रोगी हैं तो भिवानी में 1100 मरीजो की संख्या है। जिसमें गर्भवती महिला भी शामिल हैं। ये आंकड़े चौकाने वाले हैं, इसलिए इनको जागरूकता के बल पर ही कम किया जा सकता है।

दरअसल, भिवानी में आज स्वास्थ्य विभाग ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों को साथ लेकर शहर में चेतना रैली निकाली और एड्स ,टीबी व नशे के प्रति जागरूक किया। विद्यार्थियों ने शहर में बैनर-पट्टी व स्लोगन हाथ में लेकर लोगों को जनसंदेश नारों से जागरूक किया,ताकि देश-प्रदेश व जिले में ये बीमारियां कम हों और लोग जागरूक हों। 

चेतना रैली को सिविल सर्जन डॉ. आदित्य स्वरुप गुप्ता के मार्गदर्शन में शहर की तरफ रवाना किया। जागरुकता रैली भिवानी के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय से शुरु होकर हांसी गेट से होते हुऐ बी. टी. एम. रोड से शहर के अनेक स्थानों पर सन्देश देने पहुंची। बच्चों ने नशा भगाओ देश बचाओ के नारे लगाते हुए लोगों को जागरुक किया। जागरुकता रैली जिला भिवानी के सभी उप मंडल लेवल पर स्वास्थ्य विभाग व शिक्षा विभाग के सहयोग से निकाली गई।

Shivam