इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने खाताधारकों के लिए शुरू की नई सुविधा, आजमाएं और फायदा उठाएं

2/27/2020 3:53:05 PM

रोहतक (दीपक भारद्वाज) : डाक विभाग ने प्रदेश के सभी 2693 डाकघरों में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) के खाताधारकों के लिए एईपीएस एटीएम (आधार एनब्लेड पेमेंट सिस्टम) सेवा शुरू कर दी है। इसके तहत ग्राहक किसी भी नजदीकी डाकघर में अपना आधार नंबर बताकर अपने किसी भी बैंक खाते से जमा राशि निकाल सकेंगे। रोहतक में यह सुविधा आईपीपीबी के करीब 15300 खाताधारकों के साथ-साथ अन्य बैंको के खाताधारकों को मिल सकेगी। यह सुविधा रोहतक मुख्य पोस्ट ऑफिस के अधिकारी डी वी सैनी का चीफ पोस्टमास्टर जनरल हरियाणा परिमंडल के निर्देश पर शुरू की गई है। 

अधिकारियों के अनुसार एईपीएस सेवा पूरी तरह से सुरक्षित है। किसी भी बैंक का ग्राहक अपने आधार कार्ड और अंगुली की बायोमैट्रिक छाप से नगदी की निकासी कर सकता है। यही नहीं, डाकघर में जाकर आप अपने बैंक खाते की शेष राशि की पूछताछ भी कर सकते हैं। डाक विभाग इस सेवा के बदले कोई शुल्क भी नहीं लेगा। डाकिया भी बैंकर की भूमिका अदा करके आपको घर पर ही बैंकिंग सेवा प्रदान करेंगे। डाकिया आपके पास जाकर या बताए स्थान पर जाकर धनराशि का भुगतान करेगा।

इसके लिए डाक विभाग ने डाकिया को स्मार्ट फोन और बायोमैट्रिक उपकरण उपलब्ध करवाए हैं। एईपीएस में फिंगर प्रिंट ही किसी भी तरह के लेनदेन का आधार होगा जिससे ठगी नहीं हो सकेगी। इसका लाभ सामाजिक सुरक्षा पेंशन के भुगतान के लिए भी हो रहा है। बीमार, दिव्यांग, बुजुर्ग इस सुविधा के माध्यम से घर पर ही पेंशन लेने लगे हैं। इससे समय की बर्बादी नहीं होगी और बैंकों में लंबी लाइन में लगने से भी बचेंगे।

उन्होंने बताया कि आईपीपीबी विविध प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है जिसमें बचत व चालू खाता, फंड ट्रांसफर, बिल व जन उपयोगी भुगतान आदि हैं। कोई भी कागज, फोटो या फार्म जमा करवाए बिना डाकिया के पास आधार व मोबाइल नंबर से बचत व चालू खाता खुलवाया जा सकता है। ग्राहक घर पर ही अपने खाते में धनराशि जमा और निकासी कर सकता है। हर तरह के बिल का भुगतान भी कर सकता है।

वही रोहतक पोस्ट ऑफिस से पैसे निकलवाने आए अन्य बैंक खाता धारको ने भी इस योजना को बहुत अच्छी बताया। कहा कि बैंको में लम्बी लाइनों से अब छूटकारा मिल गया है यहां आधार कार्ड और बायोमैट्रिक से पैसे तुरन्त निकाल रहे है। 

Isha