जल्द ही बढ़ेगी भारतीय वायुसेना की ताकत, जुलाई में मिलेंगे 4 राफेल लड़ाकू विमान

5/15/2020 6:02:49 PM

हरियाणा डेस्कः जल्द ही भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ने वाली है। इस साल जुलाई के अंत तक भारत को पहले चार राफेल फाइटर प्लेन मिल जाएंगे। फ्रांस से सीधा ये हरियाणा के अंबाला स्थित एयरबेस में उतारे जाएंगे। इसमें तीन दो सीटों वाला ट्रेनिंग प्लेन होगा जबकि एक फाइटर प्लेन। पहले ये प्लेन मई में ही आने वाले थे लेकिन कोरोना संकट के चलते इसे दो माह के लिए टाल दिया गया था। न्यूज एजेंसी ने यह जानकारी रक्षा सूत्रों के हवाले से दी। 



बता दें कि भारत ने 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर 36 राफेल विमानों के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए थे जिसके अनुसार पहले बैच के चारों विमान अंबाला एयरफोर्स बेस पर पहुंचेंगे।राफेल मिलने से भारतीय वायुसेना की ताकत में जबरदस्त इजाफा होगा।


राफेल के भारत आने पर वायु सेना के पूर्व प्रमुख बीएस धनोआ ने कहा था कि अगर राफेल भारतीय बेड़े में शामिल हो जाता है, तो पाकिस्तानी भारतीय क्षेत्र के करीब आक्रामक तरीके से आने की हिम्मत तक नहीं करेंगे। गौर रहे कि ये विमान हवा से हवा में मार करने वाली मीटीअर मिसाइलों में से एक हैं और दुश्मन के विमानों को 150 किलोमीटर से अधिक दूरी पर ही मार गिराने की क्षमता रखते हैं।

Isha