इंडियन नेवी में को-पायलट पैनी चौधरी ने छोड़ी दुनिया, हेलीकॉप्टर क्रैश में हुई थी घायल (VIDEO)

3/29/2018 3:26:06 AM

करनाल(विकास मेहला): इंडियन कोस्ट गार्ड में को-पायलट के रूप में कार्यरत करनाल की बेटी पैनी चौधरी ने 17 दिन बाद मुंबई में दम तोड़ दिया। पैनी एक हेलीकॉप्टर हादसे में बुरी तरह से घायल हो गई थी, जिन्हें मुंबई के अस्पताल में भर्ती किया गया था और वो कोमा में थी। वहीं परिजनों को जब पैनी के मौत की खबर मिली तो उनमें कोहराम मच गया। परिजनों ने पैनी चौधरी को शहीद का दर्जा देने की मांग की है। इंडियन नेवी के अधिकारी वीरवार को शव लेकर करनाल पहुंचेगे। यहां पैनी का मान सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा।



जानकारी के मुताबिक 10 मार्च को रायगढ़ जिले के आसपास दुर्घटना में इंडियन तटरक्षक चेतक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। हेलीकॉप्टर चार यात्रियों के साथ एक नियमित राउंड पर था, जिसमें जिसमें डिप्टी कमांडेंट बलविंदर सिंह, सहायक कमांडेंट पैनी चौधरी और दो गोताखोर संदीप और बलजीत शामिल थे।



तटरक्षक प्रो (पश्चिम) कमांडेंट अविनान्दन मित्र ने बताया कि इस दुघर्टना में हेलीकाप्टर की सह पायलट, सहायक कमान कैप्टन पैनी चौधरी सिर की चोट की सर्जरी के बाद लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर थी। उन्हें दक्षिण मुंबई के कुलाबा क्षेत्र स्थित नौ सैनिक अस्पताल आईएनएचएस अश्विनी में भर्ती कराया गया था। पैनी की सांसे 27 मार्च को रूक गई थी।



मिली जानकारी के अनुसार दुर्घटना के बाद पैनी जैसे ही हेलीकॉप्टर से उतरने लगी थी, तभी हेलीकॉप्टर का रोटर ब्लेड जो कि धीमी गति से घूम रहा था, वो पैनी के हेलमेट पर जा टकराया, जिससे वो बुरी तरह से घायल हो गई। रोटर के सिर पर लगने के कारण कैप्टन चौधरी का आंतरिक खून बह गया था।

हेलीकाप्टर इंजन बंद हो गया, तो पायलट और सह-पायलट ने समुद्र में गिरने से रोकने के लिए हेलिकॉप्टर को घुमाने के लिए रोटर के मूवमेंट का इस्तेमाल किया। उन्होंने हेलीकॉप्टर को समुद्र तट के रेतीले हिस्से पर उतारने की कोशिश की, लेकिन यह नहीं हो सका, और हेलीकॉप्टर एक चट्टानी पैच पर उतरा और दुर्घटना ग्रस्त हो गया।

मंगलवार को पैनी चौधरी की मौत की खबर सुनते ही परिवार के लोगों व रिश्तेदारों में मातम छा गया। परिवार के लोगों का कहना है कि पैनी चौधरी की मृत्यु ऑन ड्यूटी हुई है इसलिए उसको शहीद का दर्जा दिया जाए।

Punjab Kesari