हरियाणा में 5 से 14 फरवरी तक आयोजित होगी भारतीय पुलिस घुड़सवारी प्रतियोगिता

2/3/2020 12:40:52 AM

चंडीगढ़(धरणी): 5 फरवरी से 14 फरवरी तक पुलिस परिसर भोंडसी में आयोजित होने वाली हरियाणा पुलिस द्वारा आयोजित 38वीं अखिल भारतीय पुलिस घुड़सवारी प्रतियोगिता 2020 व घुड़सवार पुलिस ड्यूटी मीट में भाग लेने के लिए देश के विभिन्न राज्यों और घुड़सवार अर्धसैनिक बलों के घुड़सवार गुरूग्राम के नजदीक हरियाणा पुलिस के भोंडसी परिसर में पहुंच रहे हैं। हरियाणा इस प्रतियोगिता की दूसरी बार मेजबानी कर रहा है।

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक ने प्रतियोगिता के शानदार आयोजन के लिए अपने काबिल अधिकारियों को इसकी कमान सौंपी हैं। इंडियन रिर्जव बटालियन के महानिरीक्षक डा. हनीफ कुरैशी को आयोजन सचिव की जिम्मेदारी दी गई है। पुलिस प्रशिक्षण केंद्र भोंडसी के उप पुलिस महानिरीक्षक कुलविंद्र सिंह प्रदर्शन सचिव बनाए गए हैं।

परिसर में अभीतक 9 से अधिक टीमें पहुंच चुकी हैं। कुछ टीमें दक्षिण भारत के इलाके से हैं जहां अपेक्षाकृत कम सर्दी होती है। घोड़े और घुड़सवार दोनों ही प्रतियोगिता के लिए अभ्यास में जुटे हैं। अखिल भारतीय पुलिस घुड़सवारी प्रतियोगिता के तहत घुड़सवारी और घोड़े को प्रशिक्षित करने की एक प्रकार की कला जिसके तहत घोड़े में आज्ञाकारिता, लचीलापन और संतुलन विकसित किया जाता है।

वन डे इवेंट, जम्पिंग इवेंट, टेंट के खूंटे उखाडऩे व क्रॉस कंटरी की स्पर्धाएं होंगी। इसी आयोजन में घुड़सवार पुलिस ड्यूटी मीट के अंतर्गत पुलिस अश्व परीक्षा, क्वाड्रिल कंपीटीशन,मेडली रिले, फेरियर के लिए प्रतियोगिता और घोड़ों की देखभाल करने वालों की स्पर्धाएं होंगी।  

सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी हैदराबाद, सीमा सुरक्षा बल, भारत तिब्बल बार्डर पुलिस, तामिलनाडू, उत्तर प्रदेश, आसाम राइफल, मघ्यप्रदेश, सशस्त्र सुरक्षा बल, बिहार, पंजाब, गुजरात, राजस्थान की टीमें पुलिस परिसर भौंडसी पहुंच चुकी हैं।

Shivam