देश की आंतरिक और बाह्य सुरक्षा में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस का रहा है गौरवशाली इतिहास: बंडारू दत्तात्रेय

4/1/2022 2:30:18 PM

पंचकूला(उमंग): पंचकूला के रामगढ़ स्थित आईटीबीपी के प्राथमिक प्रशिक्षण केंद्र में 40वीं अखिल भारतीय अश्वारोही चैंपियनशिप और पुलिस माउंटेड मीट का शुभारंभ हुआ। 12 दिवसीय अखिल भारतीय अश्वारोही चैंपियनशिप में 18 टीमों के 600 से भी अधिक प्रतियोगी और घुड़सवार भाग ले रहें है। इसके साथ आईटीबीपी के लगभग 300 घोड़े भी इस प्रतियोगिता में शामिल हैं। 11 अप्रैल तक चलने वाले इस चैंपियनशिप का मुख्य अतिथि हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने उद्घाटन किया। कोरोना के कारण दो वर्ष से यह प्रतियोगिता आयोजित नहीं हो पाई थी।

उद्घाटन समारोह में आईटीबीपी के जवानों ने विभिन्न करतब दिखाए। इस मौके पर मुख्य अतिथि राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि देश की आंतरिक और बाह्य सुरक्षा में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस का गौरवशाली इतिहास रहा है। जब-जब देश की सुरक्षा की बात आई है, तो आईटीबीपी के जवानों ने अपना बलिदान देकर देश की सीमाओं की रक्षा की है। उन्होंने कहा कि देश की आंतरिक सुरक्षा के मामलों में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ने सदैव अग्रिम मोर्चे पर रहकर काम किया है। देश में कहीं भी प्राकृतिक आपदा, आतंकवाद, नक्सलवाद व अन्य प्रकार की चुनौतियों से पार पाने के लिए या देश की आंतरिक सुरक्षा मजबूत बनाने तथा अन्य कानून व्यवस्था के मामलों में आईटीबीपी ने हमेशा हर चुनौती का मुकाबला किया है। आईटीबीपी के महानिदेशक संजय अरोड़ा ने कहा कि यह चैंपियनशिप एक मेगा इवेंट है। आईटीबीपी ने अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में मेडल जीते हैं।

चैंपियनशिप में राष्ट्रीय पुलिस अकादमी, बीएसएफ, एसएसबी, असम राइफल, पश्चिम बंगाल पुलिस, बिहार पुलिस और उत्तर प्रदेश पुलिस सहित विभिन्न राज्य पुलिस संगठन शामिल हैं। प्रतिभागी पदक और ट्राफियों के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। इस प्रतियोगिता से सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और राज्य पुलिसकर्मियों को अपने हुनर का प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा।

Content Writer

Isha