लॉकडाऊन में महंगाई की मार : आसमान छू रहे आटा-चावल से लेकर सब्जी के दाम

4/10/2020 1:09:48 PM

कुरुक्षेत्र (धमीजा) : लॉकडाऊन के 15 दिनों में दवाइयों की मांग में कमी आई है वहीं, खाने-पीने की वस्तुओं और राशन के दाम बढ़ गए हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लागू लॉकडाऊन के बाद लगभग सभी चीजों के दामों में उछाल आया है। चावल-दाल जैसी राशन की चीजों में 10 से 20 रुपए प्रति किलो तक का फर्क आया है। 

शहर के हालात जानने जब पंजाब केसरी’ ने दौरा किया तो पाया कि धर्मनगरी कुरुक्षेत्र के ज्यादातर इलाकों में जहां अरहर की दाल जो पहले 85 या 90 रुपए प्रति किलो थी, अब 100 या 105 रुपए प्रति किलो हो गई है। आमतौर पर 50 रुपए किलो में बिकने वाला चावल 60 रुपए तक में बिक रहा है। इसी प्रकार तेल, चीनी और आटो की कीमतों में भी बढ़ौतरी हुई है। लॉकडाऊन के बीच हरी सब्जियों के भाव आसमान छू रहे हैं।

यही सामान पैकेट बंद खरीदने पर पहले लिखी हुई कीमत से कम पैसा देना पड़ता था। लेकिन कई दुकानदार अब पैकेट पर लिखी हुई कीमत (एम.आर.पी.) को पूरा ले रहे हैं। हालांकि, अलग-अलग दुकानों में कीमतों को लेकर अंतर है। लॉकडाऊन के बीच सब्जियों की मांग बढऩे के साथ ही दाम आसमान को छूने लगे हैं। इसके तहत आलू, प्याज, टमाटर सहित ज्यादातर सब्जियों के दामों में पहले की तुलना में 25 से 30 फीसदी तक का उछाल आया है। 

कम सप्लाई ने महंगाई बढ़ाई
सप्लाई कम होने से थोक मंडी में भी महंगाई की मार पड़ी है। वहीं दुकानदारों का कहना है कि मंडियों में महंगी सब्जी मिल रही है जिस कारण से सब्जी के रेट बढ़ाने पड़ रहे हैं। इसके अलावा फल व सब्जी रेहड़ी वाले बिना रेट लिस्ट गलियों में बेच रहे हैं। इसके अलावा शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में दर्जनों रेहड़ी व दुकान वाले बिना मास्क व ग्लब्स के फल व सब्जियां बेच रहे हैं, जिससे संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ है।

 

Edited By

Manisha rana