इनेलो का RTI से बड़ा खुलासा, रोजगार भत्ते को लेकर खोली सरकार की पोल

6/14/2018 1:47:18 PM

पलवल(दिनेश कुमार): हरियाणा में युवाओं को नौकरी दिलाने के लिए बने रोजगार कार्यालय मात्र शोपीस बनकर रह गए हैं। पवलव जिला रोजगार कार्यालय द्वारा 21669 प्रार्थियों में से केवल एक को अनुबंध आधार पर नौकरी दिलाई गई है और वर्तमान में केवल 449 प्रार्थियों को ही बेरोजगारी भत्ता दिया जा रहा है। जिसका खुलासा पलवल से इनेलो युवा जिलाध्यक्ष प्रवीण डूडी ने किया है। 

प्रवीण डूडी ने बताया कि उन्होंने  जिला रोजगार कार्यालय में एक आरटीआई लगाकर निम्न बिंदुओं पर जानकारी मांगी थी। डूडी ने कहा कि जहां एक तरफ सरकार प्रदेश में 2 लाख से भी ज्यादा युवाओं को रोजगार देने की बात कह रही है वहीं आरटीआई से मिली जानकारी सरकार के दावों की पोल खोल रही है। उन्होंने कि 21669 बेरोजगार युवाओं में से केवल 449 युवाओं को ही बेरोजगारी भत्ता ‌दिया जा रहा है। जिससे साबित होता की जिला रोजगार कार्यालय केवल सरकार के लिए काम कर रहे है। इसके अलावा सबसे हैरत करने वाली बात ये है कि इन 3 सालों में केवल एक ही युवक को अनुबंध आधार पर रोजगार दिया गया था। 

वहीं इस मामले में जिला रोजगार कार्यालय अधिकारियों का कहना है कि हमारे कार्यालय से अनुबंध आधार पर नहीं लगाया जाता। 449  युवाओं को बेरोजगार भत्ता दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा 21669 युवाओं को भत्ता इसलिए नहीं दिया जा रहा है क्योंकि वे भत्ता नहीं लेना चाहते और किसी दूसरी जगह पर काम कर रहे हैं। विभाग की तरफ से बताया गया है कि सक्षम योजना के तहत हमारे विभाग ने 255 युवाओं को अस्थायी तौर पर 100 घंटे का रोजगार दिलाया है।

Nisha Bhardwaj