हरियाणा में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान पर लगे सवालिया निशान

7/27/2019 4:03:52 PM

गुरुग्राम (मोहित कुमार): हरियाणा में "बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ" का नारा सरकार व प्रशासन द्वारा हर जगह दिया जा रहा है लेकिन इस नारे की पालना हो रही है या नहीं इसकी तरफ प्रशासनिक अधिकारियों से लेकर हरियाणा सरकार में मंत्रियों की कोई नजर नहीं है। ऐसा ही मामला मानेसर के सरकारी स्कूल में देखने को मिला है जहां " बेटी बचाओ-बेटी पढाओ " नारे की अनदेखी हो रही है।



मानेसर स्थित कन्या विद्यालय की छात्राओं का आरोप है कि इस विद्यालय की सभी छात्राएं ग्रामीणों के उत्पीडन से त्रस्त है जब भी वो स्कूल पहुंचती है तो उनके क्लासरूम के दरवाजे के ताले टूटे मिलते है, टेबल व कुर्सिया पलटी हुई मिलती है वहीं अलावा नक्शे भी फटे मिलते है। छात्राओं का आरोप है कि ग्रामीणों द्वार स्कूल के आंगन में अपने पशु बाँध जाते हैं तो कई बार स्कूल में घूम रहे मनचलों की फब्तियो का उन्हें शिकार होना पड़ता है।



जानकारी के अनुसार छात्राओं को यह समस्या पिछले कई दिनों से लगातार सामने आ रही है। जिसको लेकर वह स्कूल प्रबंधन व शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों को अवगत करवाया चुके है लेकिन कहीं भी कोई सुनवाई नहीं हुई आखिरकार मजबूर होकर उन्होंने पूर्व सरपंच व RTI एक्टिविस्ट के माध्यम से पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाना पड़ा। जिसके बाद जिला प्रशासन हरकत में तो आया और पुलिस द्वारा मामला भी दर्ज किया गया लेकिन किसी भी आरोपी के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई जिसके बाद मामला कोर्ट में ही है। वहीं छात्राओं के परिजन भी इन घटनाओं से काफी आहत है और उन्होंने मांग की है कि स्कूल में CCTV कैमरे लगवाए जाए ताकि इन घटनाओं पर रोक लग सके।

Edited By

Naveen Dalal