राज्यपाल ने विश्वविद्यालयों को फेसलैस, पेपरलेस और कैशलेस बनाने का किया आग्रह

8/10/2018 9:56:46 AM

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने विश्वविद्यालयों को फेसलैस, पेपरलैस और कैशलैस बनाने का आग्रह किया है। उन्होंने सब विश्वविद्यालयों में समान फीस लागू करने का कोई फार्मूला तैयार करने को भी कहा। राज्यपाल आज हरियाणा राजभवन में राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को संबोधित कर रहे थे। बैठक का आयोजन हरियाणा राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद ने किया था। 

इसमें इस समय हरियाणा में उच्चतर शिक्षा की स्थिति का आंकलन कर भविष्य के लिए विजन पर विचार-विमर्श किया गया।उन्होंने कहा कि आज का युग रिफार्म, परफार्म और ट्रांसफार्म का युग है। यदि सुधार के परिणाम नहीं आते और उनसे समाज में बदलाव नहीं आता तो पूरी प्रक्रिया बेकार है। शिक्षा के क्षेत्र में यह बात अधिक लागू होती है। इसलिए विश्वविद्यालय इस पर खरा उतरने के लिए कमर कस लें। 

राज्यपाल ने कहा कि शिक्षा में ऐसा सुधार किया जाए कि उससे विद्यार्थियों में कौशल व संस्कार आए और वे परफार्म करें। उन्होंने कहा कि देश का भविष्य क्लास रूम में दिखाई देता है। जो कुछ क्लास रूम में हो रहा है उसी में राष्ट्र के भविष्य के बीज छिपे हैं। इसलिए शिक्षक का कर्तव्य है कि वह देश की जरूरत के अनुसार शिक्षा प्रदान करें।
 

Rakhi Yadav