युवा पीढ़ी शहीद-ए-आजम भगत सिंह जैसे महान शहीदों की शहादत से प्रेरणा ले : बंडारू दत्तात्रेय

9/28/2021 6:33:21 PM

चण्डीगढ़(चन्द्र शेखर धरणी): हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि युवा पीढ़ी शहीद-ए-आजम भगत सिंह जैसे महान शहीदों की शहादत से प्रेरणा लेकर राष्ट्र निर्माण के लिए कार्य करे जिससे अमर शहीदों के सपने साकार होंगे और एक मजबूत एवं सुदृढ़ भारत का निर्माण होगा। श्री दत्तात्रेय ने आज राजभवन में सरदार भगत सिंह की जयंती के अवसर पर उनकी मूर्ति पर पुष्प अर्पित कर नमन किया और श्रद्धांजलि दी।

उन्होंने कहा कि सरदार भगत सिंह में बाल्यकाल से आजादी का जज्बा कूट-कूट कर भरा हुआ था। 13 अपै्रल 1919 में अमृतसर में हुए जलियांवाला बाग हत्याकांड ने भगत सिंह की सोच पर गहरा प्रभाव डाला और वे अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़कर स्वतंत्रता की क्रान्ति में कूद पड़े और युवाओं का संगठन तैयार किया। इस प्रकार से सरदार भगत सिंह ने देश के युवाओं के दिलों में स्वतंत्रता प्राप्ति की एक लहर खड़ी की, जो बाद में देश से अंग्रेजी शासन के खात्मे का कारण बनी। सरदार भगत सिंह ने अंग्रेजी शासन के खिलाफ बिगुल बजाया और देश के युवाओं के दिलों में स्वतंत्रता प्राप्ति की ज्वाला जगाई। भगत सिंह एक सच्चे देशभक्त थे। उन्होंने कहा कि आज देश ऐसे सच्चे देशभक्त को कोटि-कोटि नमन कर रहा है। हम सब वीर-शहीदों के ऋणी रहेंगे।

राज्यपाल ने कहा कि आज देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। यह जश्न शहीदों की शहादत की बदौलत ही देशवासियों को प्राप्त हुआ है। युवाओं को स्वतंत्रता सेनानी और स्वतंत्रता प्राप्ति की घटनाओं से शिक्षा लेकर राष्ट्र एकता और राष्ट्र निर्माण के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी, जिससे विश्व में भारत की नई पहचान बन पाएगी।
 

 

 

 

Content Writer

Isha