अब नहीं आएगी ऑपरेशन में दिक्कत, कैथ लैब को जनरेटर से जोडऩे के निर्देश

4/10/2018 8:27:51 AM

फरीदाबाद(ब्यूरो): जिले के सिविल बीके अस्पताल में पीपीपी मोड पर चल रही कैथ लैब को जनरेटर से बिजली कनेक्शन दिए जाने पर सीएमओ डॉ. गुलशन अरोड़ा ने अनुमति आदेश जारी कर दिए। मंजूरी मिलने के बाद मैडिटीना कंपनी के इलेक्ट्रिशियनों ने तीसरी मंजिल पर बनी कैथ लैब को जनरेटर से जोडऩे का काम शुरू कर दिया है। जो मंगलवार देर रात तक पूरा कर लिया जाएगा। अब बिजली गुल होने पर हार्ट पेशेंटों की ओपीडी जांच और एंजियोग्राफी व एंजियोप्लास्टी प्रभावित नहीं होगी। 

इससे पूर्व कैथ लैब को जनरेटर से नहीं जोड़ा गया था। जिसके चलते आए दिन बिजली गुल होने से कैथ लेब का यूपीएस बैकअप 40 मिनट से अधिक नहीं चल पाता था और कैथ लैब की लाइट बंद हो जाती थी। इसके चलते कॉर्डियोलॉजिस्ट हार्ट पेशेंटों की ओपीडी जांच और एंजियोप्लास्टी ऑपरेशन नहीं कर पा रहे थे। इससे मरीजों को वेटिंग के चलते आईसीयू में वेंटीलेटर व दवाईयों पर रखा जाता था। अब कनेक्शन होने से हद्य रोगी ऐसी स्थिति से बच सकेंगे और तत्परता से इलाज मिल सकेगा।

पंजाब केसरी ने 1 फरवरी से फरीदाबाद के बीके अस्पताल में कैथ लैब को जनरेटर से कनेक्शन नहीं दिए जाने को लेकर 21 मार्च को समाचार पत्र में खबर प्रकाशित की थी और हद्य रोगियों की एंजियोग्राफी ओर एंजियोप्लास्टी के ऑपरेशनों में वेटिंग की समस्या को प्रमुखता से उठाया था। जिसके बाद सीएमओ ने कैथ लेब को जनरेटर से जोडऩे की अनुमति दे दी। 

वहीं इसे लेकर सोमवार को लिखित आदेश भी जारी कर दिए गए।  सोमवार सुबह से तेज हवा और बारिश के चलते फरीदाबाद के बीके अस्पताल की बिजली व्यवस्था ठप हो गई थी। इससे कैथ लैब की बिजली करीब एक घंटे तक बंद रही। इससे ओपीडी जांच प्रभावित हुई थी। दोपहर बाद बिजली बहाल होने से शाम तक 3 मरीजों की एंजियोग्राफी व एंजियोप्लास्टी कर दी गई।

Rakhi Yadav