हरियाणा सरकार की खेल नीति पर बोलीं विनेश फोगाट, खिलाड़ियों को न करें अपमानित

6/27/2019 1:57:13 PM

सोनीपत(पवन राठी): हरियाणा को खेलो का हब कहा जाता है, लेकिन जब से हरियाणा सरकार ने पिछले दो खेल सम्मान समारोह किए हैं और मेडल जीतने पर दी जाने वाली इनामी राशि में कटौती की है तब से हरियाणा के खिलाड़ियों का मनोबल टूटता जा है। बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट जैसी बड़ी खेल हस्तियों ने तो सोशल मीडिया के माध्यम से सरकार को घेरने का भी काम किया है।



हरियाणा सरकार की खेल नीति पर इंटरनेशनल रेसलर विनेश फोगाट ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा कि राजनीतिक अखाड़े में खड़ा करके खिलाड़ियों को अपमानित न करें। मेरी हरियाणा सरकार से गुजारिश है कि वायदा किया है तो निभाओ। नहीं तो अपना दिया हुआ पुरस्कार वापस ले जाओ। विनेश ने कहा कि पहले सरकार की जो नीति थी, वो सही थी। अब जो नीति है, उससे कोई खिलाड़ी खुश नहीं है। इससे खिलाड़ियों को कोई प्रोत्साहन नहीं मिलता, चाहे वह टीम में खेलता हो या व्यक्तिगत तौर पर खेलता हो। मंत्री अनिल विज प्रदेश सरकार की नीति को सबसे अच्छा बताते हैं, जबकि वास्तव में ऐसा कुछ भी नहीं है।



विनेश फोगाट ने कहा खेल मंत्री अनिल विज को आड़े हाथ लेते सवाल किया कि वह बताएं कि पिछले 4 सालों में कितने खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी दी गई और जो मैं अपनी बात करूं तो मैं नहीं जब से रियो ओलंपिक खेला है और एशिया में मेडल जीता तब से लेकर आज तक मैं हरियाणा सरकार की तरफ से नौकरी का ऑफर की आस में बैठी हूं, लेकिन मजबूरी के चलते मैंने रेलवे ज्वाइन किया। सरकार को अपनी इस रणनीति को बदलना चाहिए। उन्होंने कहा कि पता नहीं किस अधिकारी ने इस नीति को बनाया है मुझे नहीं लगता कि इस अधिकारी ने नीति बनाई है वह स्टेट लेवल का भी खिलाड़ी रहा होगा।  सरकार को इस खेल नीति पर दोबारा विचार करने की आवश्यकता है क्योंकि इस खेल नीति से खिलाड़ियों के आत्मसम्मान पर बनी है। 

Isha