हरियाणा के 22 जिलों में 1100 स्थानों पर मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, तैयारियां हुई शुरू

6/20/2021 6:04:44 PM

भिवानी (अशोक) : योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है। यह हमारे शरीर व दिमाग की एकता का प्रतीक हैं। योग मनुष्य व प्रकृति के सामंजस्य बैठाने का साधन हैं। इस योग को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर वर्ष 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा गया। इसके बाद प्रति वर्ष विश्व भर में 21 जून 2015 से विश्व योग दिवस मनाए जाने की शुरूआत हुई। विश्व योग दिवस की तैयारियों को लेकर भिवानी में भी योग साधकों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

21 जून को मनाए जाने वाले विश्व योग दिवस की तैयारियों को लेकर भिवानी के हनुमान जोहड़ी मंदिर धाम में युवा जागृति एवं जन कल्याण ट्रस्ट  व सामाजिक संस्था नेता जी सुभाष चंद्र बोस युवा जागृत सेवा समिति द्वारा  पांच दिवसीय योग साधना एवं ध्यान शिविर का आयोजन शुरू किया गया हैं, जो 21 जून तक चलेगा। इसमें प्रतिदिन साधकों को योग, ध्यान, प्रणायाम, आसन, का अभ्यास करवाया जा रहा है, ताकि लोग अपनी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर विभिन्न बीमारियों से सुरक्षित रह सकें। इस बारे में समाजसेवी चरणदास ने बताया कि योग युक्त जीवन जीने के लिए हमे नियमित अभ्यास करना चाहिए। यदि हम हर रोज योग करें तो शरीर को मजबूत एवं रोगमुक्त रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि योग हमारे जीवन से जुड़े भौतिक, मानसिक, भावनात्मक, आत्मिक और आध्यात्मिक, आदि सभी पहलुओं पर काम करता है। व्यावहारिक स्तर पर, योग शरीर, मन और भावनाओं को संतुलित करने और तालमेल बनाने का एक साधन है।

गौरतलब है कि वर्ष 2014 में संयुक्त राष्ट्र के 177 सदस्य देशों ने विश्व योग दिवस 21 जून को मनाए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी, जिसके बाद से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस दुनिया भर में 21 जून को प्रतिवर्ष मनाया जाता हैं। योग शिविर के आयोजक महंत चरणदास महाराज, भिवानी योग साधना शिविर में पहुंचे योग साधकों  ने धीरज सैनी व आचार्य नंदकिशोर ने बताया कि योग हमें अनुशासन से जीने की कला सिखाता है। योग भारत की वह प्राचीन पद्धति है, जो निरोग रहने में मनुष्य की मदद करती हैं। गौरतलब है कि 21 जून को हरियाणा के सभी जिलों में 1100 स्थानों व भिवानी में 50 स्थानों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगासन करते हुए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

Content Writer

Isha