नशा करवाकर बच्चों से करवाते थे घिनौना काम, मासूम ने किया खुलासा

4/22/2017 4:31:11 PM

पानीपत (अनिल कुमार):समाज में आजकल कुरीतियां इतनी अधिक हो रही हैं कि अपराधी लोग छोटे व मासूम बच्चों को भी नहीं छोड़ते। उन्हें अपराध की दुनिया में धकेल दिया जाता हैं। एेसा ही एक मामला पानीपत में देखने को मिला, जहां 11 साल के बच्चे सूरज ने भीख मंगवाने वाले गिरोह का खुलासा किया। बच्चे का कहना है कि ये गिरोह सलूशन से नशा करवाता था और फिर भीख मंगवाता था। बाद में शाम को पैसे इकठ्ठे कर लेता था। उसका कहना है कि हर रोज 100 से 150 रुपए इकठ्ठे होते थे। 

सूरज ने सिखाया नशा करवाना:मां 
पानीपत हनुमान कॉलोनी की एक महिला ने जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव व सी.जे.एम. मोहित अग्रवाल और बाल कल्याण समिति को शिकायत देकर गुहार लगाई कि मेरा 11 साल का बेटा नशा करता है। स्कूल में पढ़ने नहीं जाता है। बेटे से देवी मंदिर के पास सूरज नामक व्यक्ति भीख मंगवाता है। नशा भी उसी ने करना सिखाया है। मेरे बेटे को बचा लो।

सीजेएम अग्रवाल ने दुखयारी की पुकार सुन मां पुलिस के साथ मिलकर बच्चे से भीख मंगवाने वाले व्यक्ति की खोज शुरू की। उन्होंने बताया कि बच्चे भाग न जाएं इसलिए उन्हें नशा दिया जाता था। फटे हुए कपड़े पहनाए जाते थे ताकि लोगों को तरस जाए और वे ज्यादा पैसे दें। मामला जब सी.जे.एम. एवं डी.एल.एस.ए. के सचिव मोहित अग्रवाल तक पहुंचा तो उन्होंने बाल कल्याण समिति सदस्य, पुलिस के साथ देवी मंदिर में बच्चों को ले जाकर रेड की। रेड के दौरान भीख मंगवाने वाला गिरोह का सरगना सूरज फरार हो गया। 

6 माह बाद देवी मंदिर के पास फटे कपड़ो में मिला बेटा
यूपी के मैनपुरी निवासी बच्चा अपने माता-पिता के साथ हनुमान कॉलोनी में रहता है। करीब 6 माह से वह घर नहीं आ रहा था। मां ने सी.जे.एम. को शिकायत की थी। शिकायत 3 दिन पहले बाल कल्याण समिति में आई थी। मां ने बताया कि मैं बेटे की तलाश में गई थी। देवी मंदिर के पास बेटा फटे कपड़ों में मिला। आरोपी की तलाश में देवी मंदिर के पास गए सी.जे.एम. ने सलारगंज गेट के पास से 2 बच्चे पकड़े हैं। सी.जे.एम. ने बताया कि माता-पिता अपने 12 वर्षीय लड़की से भीख मांगवा रहे थे। वहीं एक 13 वर्षीय बच्चा कपड़ों की दुकान पर काम कर रहा था। दोनों को सैक्टर-6 ओपन शेल्टर होम भेज दिया गया है। 

150 रुपए भीख मांगकर रुपए लाने का मिलता था टारगेट  
बच्चे का कहना है कि सूरज नाम का युवक देवी मंदिर के पास रहता है। 6 माह पहले मुझे ले गया। उसके पास 2 बच्चे और थे। हमें सुबह-शाम नशा दिया जाता था। मुझे 2 अन्य बच्चों को हर दिन 150-150 रुपए भीख मांगकर लाने का टारगेट दिया था। सूरज तीनों बच्चों पर निगरानी रखता था। जब बच्चे घर जाने के लिए कहते थे तो मारपीट करता था।