रविदासिया समाज की श्मशान भूमि पर अवैध कब्जे की हुई निशानदेही, विधायक रामकरण काला के छत पर चढ़ा प्रशासन

9/15/2023 12:34:37 PM

शाहाबाद मारकंडा (राजेश नावल्टी) : शाहाबदा रेलवे स्टेशन के पास श्री रविदास समाज के लोगों की  शामलात भूमि है, जिसका खसरा नम्बर 194 है। इसमें 12 कैनाल व 10 मरले हैं। लेकिन समाज के लोगों का कहना है कि इस भूमि के आसपास कई लोगों ने अवैध कब्जा कर रखा है। वारिसान बंता सिंह के नाम जिला कष्ट निवारण की बैठक में केस डाला गया था। इस बैठक की अध्यक्षता करने वाले मंत्री कमल गुप्ता ने भी तुरंत प्रभाव से एक्शनन लेते हुए प्रशासन को निशानदेही कर उक्त भूमि समाज के सुपुर्द करने के आदेश तो दिए लेकिन प्रशासन ने 2-3 बार उक्त निशानदेही को टाल दिया। जब समाज ने एकत्रित होकर आन्दोलन करने की चेतावनी दी तो प्रशासन ने निशानदेही की। 

इस निशानदेही में विधायक रामकरण काला के कार्यालय की छत पर जाकर प्रशासन ने निशानदेही की है। जिससे विधायक का कार्यालय व इसके आसपास की जगह सवालों के घेरे में आ चुकी है। अब देखना बाकी है कि इस निशानदेही के बाद कौन सी जगह समाज के हवाले की जाती है या केस कोर्ट में चलेगा।

गवर्नेंस कमेटी में एप्लीकेशन डालने वाले टिंकू भट्टी ने कहा कि शमशान भूमि के आसपास कई लोंगों ने 396 वर्ग गज भूमि को तहसील दार व नगरपालिका से सांठगाठ करके फर्जी एन.डी.सी. के आधार पर अपने नाम कर ली हैं। इस मामले को पहले एस.पी.व डीएसपी के समक्ष रखा लेकिन जब कारवाई न हुई तो उन्होंने इस मामले को गवर्नेंस कमेटी के समक्ष इस बात को रखा तो नगर निकाय मंत्री कमल गुप्ता ने जून के महीने में निशानदेही के आदेश दिए, लेकिन प्रशासन बार बार टरका रहा था। समाज के लोगों ने एसडीएम को इस बारे कहा तभी यह निशानदेही हुई। इसके लिए वह उनका धन्यवाद करते हैं।

समाज के प्रधान रामजस ठाकुर ने कहा कि निशानदेही से पहले चेतावनी देते हुए कहा कि रविदासिया समाज की शमशान भूमि पर हुए अवैध कब्जे की निशादेही के लिए आज प्रशसान इकट्ठा हो चुका है। इस जगह के आसपास लगभग 10 केनाल जगह दबी हुई है। इस जगह से 2 रास्ते भी थे वह भी बंद कर दिए गए हैं। रामजस ने कहा कि स्वर्गाश्रम की जगह काफी कम पड़ गई है, इसके लिए उन्हें काफी परेशान होना पड़ता है। उन्होंने इस नाजयाज कब्जे के पीछे राजनीति संरक्षण बताया। उन्होंने कहा कि प्रशासन निशानदेही करके कब्जे वाली भूमि को समाज के हवाले करे। उन्होंने कहा कि आज रविदासिया समाज एकठ्ठा हो चुका है। अगर आज निशानदेही न हुई तो इसके लिए आन्दोलन करेंगे।

कांग्रेस नेता डा. कपूर सिंह ने कहा कि आज प्रशासन हरकत में आया है। अगर निशानदेही हो जाती है तो उनका धन्यवाद करेंगे। उन्होंने कहा कि खाली पड़ी जगह पर कब्जा हो जाता है। लेकिन जब समाज जागरूक रहता तो ऐसा न होता। कपूर सिंह ने कहा कि कब्जा करने वाले धन्ना सेठ हैं, इसे आसानी से नहीं छोड़ेंगे। फरीदाबाद में 10 हजार घर गिरा दिए गए थे। अगर सरकार चाहे तो इस जगह को समाज के हवाले कर सकती है।

अधिवक्ता वीरेन्द्र बिंदा ने कहा कि आज समाज को केवल निशानदेही लेना है। हमारी निजी लड़ाई किसी से नहीं है। बाकि समाज का जो निर्णय लेना है वह सर्वमान्य होगा। वहीं निशानदेही का विरोध करने वाली महिला ने कहा कि इस जमीन से सम्बंधित उनके पास पक्की रजिस्ट्री है। जब उनको समझाया गया कि केवल निशान लगाया जा रहा है तो उन्होंने उक्त भूमि पर बनाई गई पार्किंग के लिए बनाई गई जगह के बाहर दरवाजे के ताले को खोला।

वहीं आचार फैक्टरी के मालिक ने कहा कि फैक्टरी की यह जमीन उनके पास 2084 तक लीज पर है। इस जमीन का किराया देने के लिए वह कईं बार सभा के पास गए लेकिन उन्होंने लेने से इनकार कर दिया है। इस बारे कोर्ट में केस चल रहा है। हम तो किराया देने के लिए तैयार है। लीज डीड को चेलेंज नही किया जा सकता।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)    

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भीबस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।)

Content Editor

Mohammad Kumail