IPS वाई पूरण कुमार के अनुभव ने खोली पुलिस अधिकारियों की पोल ! ACP पर लगा 39.20 लाख का पैनल रेंट !

punjabkesari.in Tuesday, Jun 18, 2024 - 06:06 PM (IST)

चंडीगढ़ (चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा पुलिस के एक अनुभवी और दूरदर्शी अधिकारी के कारण पुलिस विभाग में एक से अधिक सरकारी आवास रखने वाले अधिकारियों की पोल खुलने के बाद अब उनके खिलाफ कार्रवाई भी शुरू हो गई है। डीजीपी के आदेश पर फरीदाबाद के एएसपी अमन यादव के खिलाफ 39.20 लाख रुपए का पैनल रेंट लगाया गया है। इसमें से उनकी ओर से एक लाख रुपए सरकारी खजाने में जमा कराए गए है, जबकि  पैनल रेंट के रूप में 25 हजार रुपए की कटौती उनके वेतन से की गई है। 

बता दें कि आईपीएस वाई पूरण कुमार की ओर से इस बारे में शिकायत दी गई थी, जिसमें उन्होंने ऐसे अधिकारियों की सूची दी थी, जो ट्रांसफर होने के बाद भी एक से ज्यादा सरकारी आवास पर कब्जा किए हुए थे। ऐसे में एएसपी अमन यादव पर 39.20 रुपए का पैनल रेंट लगाया गया था, जिसमें से उन्होंने जनवरी से 30 अप्रैल के पैनल रेंट के रूप में एक लाख रुपए सरकारी खजाने में जमा करवाए थे, जबकि 25 हजार रुपए की कटौती उनके मई माह के वेतन से की गई है। एएसपी को पैनल रेंट की सूचना पहले ही भेज दी गई थी। 

पंचकूला में कब्जा रखे मकान !

आईपीएस वाई पूरन कुमार ने ये भी दावा किया था कि करीब 6 सीनियर आईपीएस ने दो सरकारी मकान कब्जा करके रखे हुए हैं। इन अफसरों के पंचकूला के साथ ही फील्ड में भी सरकारी आवास हैं। इसके बावजूद भी अभी तक इनको पैनल रेंट की सूचना नहीं भेजी गई है। पंचकूला में अभी फ्लैट 2C, 4C, फरीदाबाद में हाउस नंबर 5, पंचकूला के हाउस नंबर 7 सेक्टर 2, भोंडसी कॉम्पलेक्स के हाउस नंबर 1 में आईपीएस अधिकारियों ने कब्जा जमाया हुआ है।

इन IPS ने कब्जा रखे हैं एक से अधिक मकान

हाल ही में आईजी वाई पूरन कुमार ने वन ऑफिसर वन हाउस पॉलिसी का जिक्र कर उन IPS अफसरों की शिकायत कर रखी है, जिनके पास एक से ज्यादा सरकारी आवास हैं। कुछ तो फील्ड में तैनात हैं और कुछ गलत जानकारी दे रहे हैं। इनमें 9 आईपीएस अफसरों के नाम हैं, जिन्होंने एक से अधिक सरकारी आवास कब्जा कर रखे हैं। इनमें एडीजीपी लॉ एंड ऑर्डर ममता सिंह के साथ सीनियर आईपीएस सौरभ सिंह, राकेश आर्या, सतीश बालन, हिमांशू गर्ग, राज कुमार, एके मित्तल के साथ दो और नाम शामिल हैं।

पूर्व गृह मंत्री विज ने लागू की थी पॉलिसी

हरियाणा के पूर्व गृह मंत्री अनिल विज ने एक अफसर-एक आवास की पॉलिसी लागू की थी। इसको लेकर उन्होंने अपने कार्यकाल में डीजीपी को इस पॉलिसी को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए थे, लेकिन धरातल पर इस पॉलिसी को अभी भी पूरी तरह से लागू नहीं किया गया है। वाई पूरन कुमार का आरोप है कि यह पॉलिसी सिर्फ दलित अफसरों पर लागू की जा रही है, डीजीपी के चहेतों अफसरों पर यह लागू नहीं की जा रही है।

CM तक पहुंच चुका मामला

हरियाणा के आईपीएस अधिकारी वाई पूरन कुमार ने पुलिस विभाग में नियमों के खिलाफ एक से अधिक आवास लेने के मामले में डीजीपी के बाद मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को शिकायत दी थी। कुमार ने अपनी शिकायत में बकायदा ऐसे आईपीएस अधिकारियों के नाम का जिक्र करते हुए सबूत होने का भी दावा किया था। आईपीएस वाई पूरन कुमार के अनुभव और ज्ञानशीलता के कारण ही पुलिस विभाग में चल रहे इस गौरखधंधे का खुलासा हो पाया था। अभी भी विभाग की ओर से कई अधिकारियों के खिलाफ पैनल रेंट लगाने की तैयारी की जा रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Related News

static