डीआइटीएस में मिली लाखों रुपए की अनियमितता, अकाउंटेंट व ऑपरेटर सस्पेंड, मामला दर्ज

6/19/2021 3:45:19 PM

चरखी दादरी (नरेन्द्र): दादरी जिले की डिस्ट्रिक्ट इंफोर्मेशन टेक्नोलोजी सोसायटी, डीआइटीएस की वित्तीय मदों में लाखों रुपये की अनियमितताएं मिलने के मामले में सरल केंद्र सुपरवाइजर संजीव कुमार की शिकायत पर पुलिस ने डीआइटीएस के अकाउंटेंट व आपरेटर पर मामला दर्ज कर लिया है। रोहतक पीजीआइएमएस के सेवानिवृत्त निदेशक एवं हरियाणा सरकार के मेडिको लीगल एडवाइजर डॉ. डीआर यादव की जांच रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने दोनों के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। 

जांच में करीब 14 लाख रुपये का गबन सामने आया है। प्रशासन द्वारा डीआइटीएस के दोनों कर्मचारियों से यह राशि रिकवर करने के बाद उन पर मामला दर्ज करवाया गया है। गौरतलब है कि गत मार्च माह तक डीआइटीएस के अकाउंटेंट द्वारा पिछले कुछ महीनों से सोसायटी का लेखा रिकार्ड दादरी के तत्कालीन उपायुक्त राजेश जोगपाल के सामने प्रस्तुत नहीं किया जा रहा था। ऐसे में संदेह होने पर उन्होंने कड़ा संज्ञान लेते हुए बाढड़ा एसडीएम शंभू राठी को प्रारंभिक तौर पर सोसायटी के पिछले तीन महीने के लेखा रिकार्ड की जांच करने के आदेश दिए थे। 

उपायुक्त द्वारा आदेश दिए जाने के बाद एसडीएम शंभू राठी द्वारा सोसायटी के अकाउंट्स की जांच करने के बाद रिपोर्ट उपायुक्त को सौंपी गई। जांच के दौरान सामने आया कि डीआइटीएस द्वारा विभिन्न सेवाओं की एवज में अधिक रुपये इक_े किए गए, लेकिन बैंक में कम राशि जमा करवाई गई। इस दौरान करीब 8.90 रुपये की अनियमितताएं सामने आई थी। जिसके बाद तत्कालीन उपायुक्त ने दादरी डीआइटीएस के गठन वर्ष 2018 से लेकर वर्तमान तक की वित्तीय मदों की जांच हरियाणा सरकार द्वारा नामित रोहतक पीजीआइएमएस के सेवानिवृत्त निदेशक एवं हरियाणा सरकार के मेडिको लीगल एडवाइजर डॉ. डीआर यादव से करवाने का निर्णय लिया था। 

डॉ. डीआर यादव द्वारा गत मार्च माह में ही जांच शुरू कर दी गई थी। उनके द्वारा की गई जांच में सामने आया है कि डीआइटीएस में तैनात अकाउंटेंट अंकित सांगवान तथा आपरेटर शशि कुमार द्वारा करीब 14 लाख 44 हजार रुपये की राशि का गबन किया गया है। जिसके बाद प्रशासन द्वारा उक्त दोनों कर्मचारियों से यह राशि रिकवर की गई। वहीं दादरी सिटी पुलिस स्टेशन ने दोनों के खिलाफ धारा 409 व 420 के तहत मामला दर्ज कर लिया है। उपायुक्त ने जांच में दोषी पाए जाने पर उक्त दोनों कर्मचारियों को सस्पेंड भी कर दिया है।

ये मिली थी अनियमितताएं
एसडीएम शंभू राठी द्वारा की गई जांच में सामने आया था कि डीआइटीएस द्वारा काटी गई कई रसीदें गायब थी। कई रसीदें फटी हुई मिली थी तथा कई रसीदों पर दोबारा से लिखा गया था। कई रसीदें दोबारा से भी बनाई गई थी। यह भी सामने आया था कि डीआइटीएस के कर्मचारियों द्वारा एक दिन में एकत्रित किए गए रुपयों को अगले दिन के बजाय कई-कई दिनों बाद सरकारी खाते में जमा करवाया जाता था।

भविष्य में भी होगी कार्रवाई : उपायुक्त
दादरी के उपायुक्त अमरजीत सिंह मान ने कहा कि डीआइटीएस की वित्तीय मदों में लाखों रुपये की अनियमितताओं की जांच डॉ. डीआर यादव द्वारा करवाई गई थी। जांच रिपोर्ट के आधार पर दोनों कर्मचारियों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया गया है। उन्होंने कहा कि मामला दर्ज करवाने से पहले दोनों कर्मचारियों से गबन की राशि रिकवर कर ली गई है, जिससे कि सरकार को नुकसान न हो। उन्होंने कहा कि यदि भविष्य में कोई कर्मचारी भ्रष्टाचार करेगा तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

Content Writer

Shivam