कोरोना वायरस काे लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, नागरिक अस्पताल में बनाया आइसोलेशन वार्ड

1/29/2020 12:26:31 PM

करनाल(मनोज): चीन में तेजी से पांव पसार रहे जानलेवा कोरोना वायरस की दहशत से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है। हालांकि, जिले में इस वायरस का संदिग्ध मरीज अभी सामने नहीं आया है लेकिन विभाग ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। करनाल के नागरिक अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड बना दिया गया है ताकि संदिग्ध मरीज की तुरंत जांच हो सके। 

इधर, स्वास्थ्य विभाग के मुख्यालय ने सभी जिलों को कोरोना एडवाइजरी जारी कर दी है। अस्पतालों को निर्देश दिए हैं कि चीन से आने वाले पैसेंजर पर निगरानी रखें। उसकी काउंसलिंग करें। कोरोना वायरस के लक्षण दिखें तो सैम्पल लेकर तुरंत पुणे लैब में भेजें। जिले में यदि कहीं कोरोना वायरस के लक्षण मिले तो संबंधित व्यक्ति को 28 दिन तक निगरानी में रखा जाएगा।

सोमवार को मिशन निदेशक एन.एच.एम. पंचकूला ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सिविल सर्जन डा. अश्विनी कु मार, उप सिविल सर्जन डा. मंजु पाठक व डा. अमन यादव को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। मिशन निदेशक ने सभी जिलों में कोरोना वायरस की समीक्षा की। स्वास्थ्य विभाग की टीम को निर्देश दिए कि इसमें कोताही न बरतें।  

निजी अस्पतालों को बनाना होगा आइसोलेशन वार्ड 
जानलेवा कोरोना वायरस की दहशत को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने निजी अस्पतालों से भी समन्वय स्थापित किया है। सिविल सर्जन अश्विनी कु मार ने बताया कि प्राइवेट अस्पतालों को निर्देश दे दिए हैं कि वह भी आइसोलेशन वार्ड बनाएं। वैंटीलेटर की सुविधा कल्पना चावला राजकीय मैडीकल कालेज एवं अस्पताल के साथ ही कुछ प्राइवेट अस्पतालों में भी उपलब्ध है। किसी भी अस्पताल में सांस की दिक्कत से पीड़ित मरीज आता है तो इसकी सूचना तुरंत सिविल सर्जन कार्यालय में देनी होगी ताकि संबंधित मरीज को तुरंत आइसोलेशन वार्ड में एडमिट किया जा सके।  

अश्विनी कु मार, सिविल सर्जन, करनाल ने कहा कि जिले में अभी तक एन-1 एच.-1 व कोरोना वायरस का कोई भी केस सामने नहीं आया है। स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट है। निजी अस्पताल में सांस की दिक्कत से परेशान मरीज आता है तो इसकी सूचना तुरंत सिविल सर्जन कार्यालय में दें। 

Edited By

vinod kumar