CM खट्टर को पसंद आई इजरायल की एम्बुलेंस दोपहिया सेवा, हरियाणा में शुरू करने पर विचार

5/8/2018 9:44:43 AM

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा सरकार इजरायल की भांति राज्य में एम्बुलेंस से सुसज्जित दोपहिया सेवा शुरू करने पर विचार कर रही है। यह सम्भावना मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में इजरायल गए उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के यरूसलेम में यूनाइटेड हट्जलाह से भेंट के बाद उभरकर सामने आई, जहां उन्होंने अधिकारियों के साथ दोपहिया वाहनों पर समुदाय आधारित एम्बुलेंस सेवाओं की अवधारणा के बारे में पता लगाने के लिए बातचीत की। 

यह सेवा किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए इजराईल के भीड़ वाले शहरों में शुरू की गई है।अमूल्य समय और जान बचाने वाली इस सेवा में मुख्यमंत्री द्वारा रुचि दिखाए जाने पर इजराईल का यूनाइटेड हट्जलाह इस क्षेत्र में समझौते की संभावनाओं का पता लगाने के लिए हरियाणा में प्रतिनिधिमंडल भेजने के लिए सहमत हो गया है।

एम्बूसाइकल्स के नाम से विख्यात इन दोपहिया वाहनों में सभी आवश्यक चिकित्सा उपकरण रखने के लिए फर्स्ट-एड केस लगा होता है। एम्बूसाइकल्स के आकार के कारण यातायात जाम या संकीर्ण गलियां कारों और एम्बुलेंस की भांति इसकी यात्रा में बाधा नहीं डालती। यह पूरे इजरायल में सबसे तेज एवं निशुल्क आपातकालीन चिकित्सा सेवा प्रदान करता है। इजरायल में इसके चार हजार से अधिक स्वयं सेवक हैं, जो 24 घंटे अपनी सेवाएं प्रदान करते हैैं। अनूठी जीपीएस तकनीक और प्रतिष्ठित एंबुलेंस की मदद से औसत तीन मिनट में और मेट्रोपालिटन क्षेत्रों में डेढ़ मिनट में एंबुसाइकल्स पहुंच जाती है।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल 10 दिन के लिए राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी और अंबाला शहर के विधायक असीम गोयल समेत कई अधिकारियों व उद्योगपतियों के साथ इजरायल और ब्रिटेेन के दौरे पर गए हैैं। 

Nisha Bhardwaj