यौन शोषण मामला: पीड़िता IAS अधिकारी ने महिला आयोग की कार्रवाई पर उठाए सवाल

6/11/2018 7:20:07 PM

चंडीगढ़(उमंग): पशुपालन विभाग की महिला आईएएस अधिकारी जिसने हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव स्तर के अधिकारी सुनील गुलाटी पर यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाए थे। पीड़िता अधिकारी आज महिला आयोग के कार्यालय पहुंची, जहां उससे तीन घंटे तक पूछताछ की गई। कार्यालय में महिला आयोग की चेयरपर्सन प्रतिभा सुमन ने पीड़िता अधिकारी का पक्ष सुना। बता दें कि आयोग ने पीड़िता अधिकारी सहित एसीएस अधिकारी सुनील गुलाटी को भी आयोग के कार्यालय में समन जारी कर पूछताछ के लिए बुलाया गया, लेकिन वह नहीं आए। यह भी बता दें कि सुनील गुलाटी ने आयोग से तीन दिन का समय मांग था, लेकिन महिला आयोग ने गुलाटी को 13 जून को पूछताछ के लिए तलब किया है।

लगभग तीन घंटे चली पूछताछ में पीड़िता आईएएस अधिकारी ने करीब 3 सालों से हो रहे यौन शोषण का ब्यौरा शिकायत में दिया है। पीड़िता का कहना है कि उसने पुलिस को ईमेल से शिकायत की और चीफ सेक्रेटरी को भी भेजी है। वह कानूनी प्रक्रिया से इंसाफ लेगी। पीड़िता ने मामले की सीबीआई जांच की मांग की है।

महिला आयोग की चैयरमेन प्रतिभा सुमन ने बताया कि आईएएस महिला अधिकारी की शिकायत पर आयोग ने संज्ञान लिया है। अधिकारी के सभी बयान रिकॉर्ड किए गए हैं। इस मामले में कुछ और अधिकारियों को भी जांच में शामिल किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इस पूछताछ में केशनी आनंद अरोड़ा को भी शामिल किया था। चेयरपर्सन प्रतिभा ने पीड़िता को सुरक्षा मुहैया करवाने की बात कही है। डीजीपी बी एस संधू को आयोग द्वारा पत्र लिखा जाएगा।

पीड़िता ने महिला आयोग की कार्यवाई पर भी उठाया सवाल
वहीं पीड़ित महिला अधिकारी ने हरियाणा महिला आयोग की कार्यवाई पर भी सवाल उठाया है। उसने बताया कि सुनवाई के दौरान एक उच्च अधिकारी वहां बैठी थी  बार-बार मेरे बयानों में टोका-टाकी कर रही थी, जोकि गलत है। वहीं पीड़िता के टोकाटाकी के आरोपों को महिला आयोग की चेयरपर्सन ने सिरे से नकार दिया। उन्होंने बताया कि पीड़िता अधिकारी को दोबारा आयोग बुलाया गया है।

उल्लेखनीय है कि  महिला आईएएस अधिकारी ने हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव स्तर के अधिकारी पर यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाए हैं। आईएएस अधिकारी ने फेसबुक पर अपनी आपबीती बयां की है। इतना ही नहीं आईएएस अधिकारी ने बताया कि उसने शोषण के विरूद्ध शिकायत की थी एवं न्यायालय में भी बयान दिए हैं। महिला का आरोप है कि न्यायालय में बयान देने के बाद अधिकारी और उनके साथी उसे धमका रहे हैं। महिला आईएएस अधिकारी ने अपने ऊपर अधिकारी और उनके साथियों द्वारा हमला करवाने की आशंका भी जाहिर की है। उन्होंने खुद को सुरक्षा प्रदान करवाने और दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई करने की मांग की है। 

Nisha Bhardwaj