कोरोना वायरस: कार्य स्थल पर इन पांच सुरक्षा टिप्स की होना चाहिए जानकारी

6/29/2021 4:02:08 PM

डेस्क: कोविड-19 महामारी दुनिया भर में तेजी से फैल रही है। खतरनाक कोरोना वायरस के प्रसार को कंट्रोल करने और साथ ही इससे जुड़ी नकारात्मक बातों को रोकने के लिए हम को सक्रियता दिखानी चाहिए और इस वायरस, कार्य पर इसके संभावित प्रभाव और कर्मचारियों की सुरक्षा के बारे में भी बात करनी चाहिए। क्योंकि कई ऐसे वर्क प्लेस हैं जिन का वर्क फ्रॉम होम संभव नहीं है, ऐसे में उन्हें इस महामारी के दौरान भी रोजाना ऑफिस जाना पड़ रहा है। यहां स्टार इमेजिंग एंड पैथ लैब के निदेशक समीर भाटी कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जो इस समय वर्क प्लेस को सुरक्षित बनाने और कर्मचारियों को इस वायरस के प्रसार से बचाने में मददगार साबित होंगे।

1. नियमित तौर पर साफ-सफाई रखें। टॉयलेट सीट आदि जैसे स्थान मुख्यरूप से शामिल हैं। इसके लिए आप कर्मचारियों को डिस्पोजेबल डिसिन्फेक्टेंट वाइप्स मुहैया करा सकते हैं जिससे कि ज्यादा छुए/इस्तेमाल किए जाने वाले स्थानों को इस्तेमाल के बाद साफ रखा जा सके।

2.नियमित तौर पर हाथ धोनेकी आदत डालें। अपने वर्क प्लेस में सभी कर्मचारियों को समय-समय पर यह याद दिलाते रहें कि इस वायरस के प्रसार से मुकाबले का अच्छा तरीका नियमित रूप से हाथ धोना और अपनी आंखों, नाक या मुंह को छूने से परहेज करना है।

3.बीमार कर्मचारियों को घर पर रहने की सलाह दें। कई स्वास्थ्य संगठनों द्वारा हर कार्यालय को यह सलाह दी गई है कि जिन कर्मचारियों में खांसी, जुखाम, बुखार, सांस लेने में दिक्कत जैसे कोविड-19 संबंधित लक्षण दिखते हैं उन्हें घर पर रहना चाहिए और तब तक कार्यालय नहीं आना चाहिए जब तक वे कोविड-19 के लक्षणों से मुक्त न हो जाएं।

4. यात्रा की योजना टालें। अपने कर्मचारियों को अपने वर्क ट्रैवल प्लान के संबंधित में यात्रा के लिए स्वास्थ्य सूचनाओं पर अमल करने की सलाह दें। यदि कोई एरिया कोविड-19 से ज्यादा प्रभावित है तो उन्हें वहां की यात्रा टालने या रद्द करने की सलाह दें। यदि बहुत ज्यादा जरूरत हो, तो कर्मचारियों के लिए यात्रा के वक्तल क्षणों की समय समय पर जांच सुनिश्चित करें, जिससे कि उनके साथ यात्रा कर रहा अन्य व्यक्ति उनसे संक्रमित न हो।

5. महामारी से मुकाबले के तरीकों के बारे में कर्मचारियों के साथ चर्चा सत्र करें। नियोक्ताओं को इस बारे में कर्मचारियों के साथ चर्चा करनी चाहिए कि अपने कार्यस्थल पर किस तरह से कोविड-19 के प्रसार और इसके प्रभाव को कम किया जा सकता है और साथ ही इस संबंध में कंपनियों को कर्मचारियों के साथ अपनी योजनाएं भी साझा करनी चाहिए। ऐसी योजनाएं अपनेउद्देश्यों की पहचान और जागरूकता से जुड़ी होनी चाहिए।

Content Writer

vinod kumar