सावधान, नाबालिग बच्चों को वाहन देना पड़ सकता है महंगा

5/5/2018 8:20:08 PM

भिवानी(अशोक भारद्वाज): भिवानी में अब आवारा गर्दी करने वाले वाहन चालकों व मोटरसाइकिल जैसे वाहनों से पटाखे फोड़ना भारी पड़ सकता है। क्योंकि भिवानी पुलिस कप्तान गंगाराम पूनिया के मार्गदर्शन में ट्रैफिक पुलिस अब सतर्क हो गई है। पुलिस ने शहर में आवारागर्दी करने वाले वाहन चालकों व मोटरसाइकिल जैसे वाहनों से पटाखे फोड़ने वालों के खिलाफ अभियान चलाया है। जिसके तहत कई नाबालिग युवा भी इसके शिकार हुए है।

जो युवा पुलिस ने वारगर्दी करते हुए पकडे हैं वो ट्रैफिक नियम के अनुसार वाहन चला ही नहीं सकते। लेकिन यहां पकड़ी गई एक मोटरसाइकिल ऐसी भी मिली जो बिना नंबरों की थी और उस पर स्वार युवक ने शहर की सड़कों पर तेज ध्वनि के पटाखे छोड़ कर लोगों को परेशान कर रखा था। स्थानीय लोगों ने इसकी सुचना पुलिस को दी तो इस प्रकार की वारदातों को कंट्रोल कर रही ट्रैफिक पुलिस ने मौके पर पहुंचकर युवक को पकड़ लिया।

यह युवक अपने परिवार से बिना पूछे सड़कों पर मोटरसाइकिल लेकर उत्तर गया। जब वह पकड़ा गया तो परिजनो को पता चला और वो मौके पर पहुंचे।  उन्होने पुलिस के सामने युवक को डांट लगाई और कहा कि हमें पता ही नहीं कि ये घर से मोटरसाइकिल कब सड़क पर ले आया। भले ही अब परिवार कुछ भी कहे ,लेकिन यदि वे अपने बच्चो पर ध्यान रखे तो बच्चे इतनी बड़ी गलती नहीं करते।

इसमें कुछ हद तक परिजन भी जुम्मेवार हैं। इसलिए अभिभावक अपने बच्चों को हाथ में इस प्रकार की खतरे भरे वाहन ने दें। नहीं तो उन्हें बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। अब इस नाबालिग की गलती ने गाड़ी को इम्पाउंड करवा दिया। यही नहीं इसे छुड़वाने के लिए भी हजारों रुपए चालान भरने के लिए देने पड़ेंगे। अभिभावकों के लिए यह बड़ा सन्देश है कि वे अपने बच्चों को इस मामले में सावधान करे।

एसपी गंगाराम पूनिया के मार्गदर्शन में ट्रैफिक पुलिस से एसएचओ प्रेम कुमार ने बताया कि उक्त युवक शहर में कई स्थानों पर तेज गति से स्टंट के साथ अपनी मोटरसाइकिल से पटाखे चला रहा था। जिससे स्थानीय लोग काफी परेशान हो रहे थे। सुचना के मुताबिक हमने उस युवक को मोटरसाइकिल के साथ मुख्य बाजार में पकड़ लिया और उसकी गाड़ी को इम्पाउंड कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि मोटरसाइकिल भी बिना नंबरों की है और चलाने वाले युवक की कुछ उम्र भी नहीं है कि वो एक्ट के अनुसार वाहन चला सके। उन्होंने बताया कि उन्होंने  इस प्रकार की वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए भिवानी शहर में एसपी गंगाराम पूनिया के मार्गदर्शन में अभियान चलाया हुआ है। 

Rakhi Yadav