ITBP ट्रेनिंग सेंटर भानू ने की पर्यावरण संरक्षण की पहल, SBI बैंक के सहयोग से 3 हजार पौधों का किया रोपण

9/30/2022 6:50:48 PM

चंडीगढ़ (धरणी) : भारत तिब्बत सीमा पुलिस ने प्रकृति को सहेजने की अनूठी पहल शुरू की है। आईटीबीपी की ओर से 10 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा था, लेकिन लक्ष्य से बढ़कर पौधारोपण का आंकड़ा 13 हजार पर पहुंच गया है। आईटीबीपी ने कैंपस को हराभरा रखने और पर्यावरण संरक्षण को लेकर जो मुहिम शुरू की है, उसमें सामाजिक संस्थाएं भी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही हैं। यही नहीं सरकारी विभागों के साथ बैंक भी आईटीपीबी की मुहिम के साथ जुड़ रहे हैं। इस मुहिम का सारा श्रेय आईटीबीपी महानिदेशक ईश्वर सिंह दूहन को जाता है, जिनका पर्यावरण संरक्षण के प्रति विशेष लगाव है।

आईटीबीपी ने कैंपस को हरा-भरा रखने के लिए वर्ष 2022 में 10 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा था। मानसून सीजन में आईटीबीपी ने इस लक्ष्य को हासिल कर लिया, लेकिन शुक्रवार को भारतीय स्टेट बैंक के सहयोग से तीन हजार पौधे रोपित किए, जिससे अब तब इस वर्ष में 13 हजार पौधे लगाए जा चुके हैं। प्राथमिक प्रशिक्षण संस्थान में निरीक्षण के लिए पहुंचे आईटीबीपी महानिदेशालय महानिरीक्षक एसके शर्मा ने पौधारोपण अभियान की शुरूआत की। आईटीबीपी जवानों ने पूरे परिसर में पौधे रोपित किए।

महानिरीक्षक ईश्वर सिंह दूहन ने कहा कि देश में स्वच्छता अभियान और वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए आईटीबीपी की ओर से पौधारोपण अभियान की मुहिम शुरू की गई थी। अभियान का आगाज एक जुलाई से हुआ और पूरे परिसर में 10 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन स्टेट बैंक के सौजन्य से तीन हजार पौधे रोपित किए। इनमें आवला, आम, पीपल, शहतूत, जामून, नीबू, पपीता, एवं केला इत्यादि के पौधे लगाए गए है। प्राथमिक प्रशिक्षण केन्द्र भानू का कैम्पस आस पास के एरिया में सबसे स्वच्छ एवं हरा भरा कैम्पस है, जो कि प्राकृतिक सौन्दर्यता को दर्शाता है।

इस अवसर पर उप महानिरीक्षक राजेश शर्मा, विक्रांत थपलियाल, एसबीआई की क्षेत्रीय प्रबंधक अनीकामडी, शाखा मैनेजर सौरभ कुमार, क्षेत्रीय बिजनेस मैनेजर सलोनी व चीफ मैनेजर सोनिया हांडा सहित एसबीआई के कर्मी और आईटीबीपी के जवान मौजूद रहे। महानिदेशक ईश्वर सिंह दूहन ने कहा कि वृक्षा रोपण पवित्र कार्य है और सभी को अपने आस-पास के इलाके में पेड़ लगाकर लोगों को प्रोत्साहित करना चाहिए। पेड़  पर्यावरण संरक्षरण और प्राकृतिक परिवेश के प्रति संवेदनशीलता अभिव्यक्ति करने वाला है। पेड़ खाद्य संसाधनों के उत्पादन में योगदान करते है, पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखते है, वायु गुणवत्ता और जलवायु में सुधार करते है।

Content Writer

Manisha rana