जगदीश सिंह झींडा कल करेंगे नए अकाली दल का ऐलान

6/9/2017 12:18:03 PM

करनाल(शैली):हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान जगदीश सिंह झींडा ने कहा कि नई राजनीतिक पार्टी अकाली दल के नाम से 10 जून को हरिमंदिर साहिब (अमृतसर) में अरदास करने के बाद अकाल तख्त पर पार्टी का नाम व पदाधिकारियों की घोषणा की जाएगी। 10 जून का दिन इसलिए चुना गया क्योंकि उस दिन छठे पातशाह गुरु हरगोबिन्द साहिब मीरीपीरी का प्रकाश उत्सव है, जिन्होंने अकाल तख्त साहिब की स्थापना की थी और धर्म से मार्गदर्शन लेकर राजनीति करने के लिए संदेश दिया था। 

उन्होंने कहा कि पार्टी की घोषणा दिल्ली व चंडीगढ़ में भी कर सकते थे, मगर हम अकाली दल पार्टी की इसलिए अकाल तख्त पर घोषणा करना चाहते हैं कि हम गुरु हरगोबिन्द साहिब के बनाए हुए नियमों पर अटल रह सकें और हमेशा धर्म के मार्ग पर चलकर ही राजनीति करें। यह पहली बार कोई राजनीतिक पार्टी का गठन अकाल तख्त पर हो रहा है। आज तक जितने भी राजनीतिक दल बने हैं किसी ने भी अकाल तख्त पर पार्टी की घोषणा करने की हिम्मत नहीं की। हमारी पार्टी का स्वरूप विश्व स्तर होगा जिसमें अमरीका, कनाडा, आस्टे्रलिया, इंगलैंड, फ्रांस, स्विट्जरलैंड, न्यूजीलैंड व सिंगापुर सहित हिन्दुस्तान के 11 प्रदेशों को शामिल किया गया जिसमें जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, हरियाणा, पंजाब, मध्यप्रदेश, दिल्ली, राजस्थान व महाराष्ट्र से मुम्बई, चंडीगढ़, उत्तराखंड व उत्तरप्रदेश को शामिल किया गया। पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने अकाली पार्टी को इतना बदनाम कर दिया है कि लोग अकाली पार्टी के नाम से नफरत करने लग गए हैं।  

हम अकाली दल का नाम इसलिए रखना चाह रहे हैं क्योंकि यह जनता द्वारा बनाया अकाली दल एक बार फिर अकाली दल पार्टी पर जनता का विश्वास बनाया जा सके क्योंकि अकाली पार्टी अकालपुरक की पार्टी मानी जाती है। हम अपने इस अकाली दल को सबसे पहले हिमाचल प्रदेश में दलबल के साथ उतरेंगे। 10 जून को अकाली दल की घोषणा करने के लिए सभी प्रांतों व विदेशों से हजारों की संख्या में संगत अमृतसर पहुंचेगी जिसमें विशेष रूप से सिख समाज का संत, एक हिन्दू धर्म का संत, एक ईसाई धर्म का संत व एक मुस्लिम धर्म का संत शामिल होगा। हमारा अकाली दर्ज सभी धर्मों को साथ लेकर चलेगा और सभी वर्गों के लिए नीतियां तैयार करेगा जिसमें विशेष रूप से महिला विंग की भी घोषणा की जाएगी।