सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल बनाने पर जैन समाज में रोष, यमुनानगर में प्रदर्शन कर दी चेतावनी

1/5/2023 5:34:36 PM

यमुनानगर(सुमित): पवित्र जैन तीर्थ सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल घोषित करने के केंद्र और झारखंड सरकार के फैसले का विरोध पूरे देश में हो रहा है। यमुनानगर में भी जैन समाज के सैकड़ों लोग ने सड़क पर उतरे और झारखंड सरकार के फैसले का विरोध किया। समाज के लोगों ने सचिवालय पहुंचकर प्रशासन को ज्ञापन सौंपते हुए चेतावनी दी कि यदि जैन समाज के सबसे बड़े तीर्थ स्थल सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल बनाया गया तो जैन समाज के लोग बड़े आंदोलन पर उतर आएंगे और अपने कारोबार को  बंद कर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे।

 

 

जैन समाज के लोगों ने कामकाज ठप्प करने की कही बात

 

दरअसल, झारखंड के गिरिडीह स्थित पवित्र जैन तीर्थ सम्मेद शिखर जी को पर्यटन की सूची में शामिल करने को लेकर समाज में गुस्सा है। राज्य सरकार के इस फैसले के खिलाफ देश भर में प्रदर्शन हो रहे हैं। कडाके की ठंड में यमुनानगर में भी जैन समाज के लोगों ने सरकार के इस फैसले के खिलाफ सड़क पर उतरकर प्रदर्शन किया। समाज के लोग अपने बच्चों के साथ बाजार से घूमते हुए लघु सचिवालय पहुंचे। जहां उन्होंने जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपा और झारखंड सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। उन्होंने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर झारखंड सरकार के फैसले को केंद्र सरकार ने हरी झंडी दी और इसे रद्द नहीं किया तो जैन समाज उग्र प्रदर्शन भी कर सकता है। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि उन्होंने एक बड़े आंदोलन की तैयारी भी कर ली है। जैन समाज के लोगों ने ऐलान करते हुए कहा कि अगर जल्द ही इस फैसले को वापस नहीं लिया गया तो वे अपना काम ठप कर देंगे। इससे सरकार को भी बड़ा नुकसान होगा।  

 

 

पर्यटन स्थल बनाने से समाज की भावनाएं हुई आहत

 

जैन समाज के लोगों ने कहा कि सम्मेद शिखर उनका पवित्र स्थान है। उन्होंने कहा कि सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल बनाने से वहां के लोग उसे अपवित्र कर देंगे। लोग वहां बैठकर शराब पीएंगे और मांस-मछली आदि का सेवन भी करेंगे। इस पवित्र जगह पर गलत काम होंगे जो किसी भी कीमत पर सहन नहीं किया जाएगा। इसलिए उन्होंने सरकार से मांग की है कि इस फैसले को तुरंत वापस लिया जाना चाहिए। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)     

Content Writer

Gourav Chouhan