दुग्ध प्रतियोगिता में मिर्जापुर के जयवीर यादव की भैंस रही अव्वल

8/19/2020 2:28:42 PM

फरीदाबाद (सूरजमल) : मुर्रा नस्ल की भैंस को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पशुपालन विभाग द्वारा मुर्रा नस्ल की भैंसों की दूध प्रतियोगिता करवाई गई। राजकीय पशु चिकित्सालय मिर्जापुर की तरफ से यह दूध प्रतियोगिता करवाई गई जिसमें सबसे अच्छा दूध देने वाली मुर्रा भैंस का चयन किया गया पशुपालन विभाग द्वारा उच्च कोटि की मुर्रा भैंसों को पालने वाले पशुपालकों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सघन मुर्रा विकास परियोजना के तहत यह प्रतियोगिता करवाई गई जिसमें मिर्जापुर गांव के पशुपालक जयवीर यादव पुत्र राममेहर यादव की मुर्रा भैंस ने 20 किलो 440  ग्राम दूध रिकॉर्ड किया और 15000 रुपए के इनाम के लिए चयन किया गया।

पशुपालन विभाग की टीम ने लगातार तीन दिन तक पशुपालक के घर जाकर इलेक्ट्रॉनिक तराजू से पशु के दूध की माप तोल की तथा 3 दिन के औसत के आधार पर 20 किलो 440 ग्राम दूध रिकॉर्ड किया। पशुपालन विभाग की टीम में उप मंडल अधिकारी पशुपालन बल्लभगढ़ डा. रणवीर, डॉक्टर सचिन धनखड़, वीएलडीए डॉक्टर राजबेल देशवाल आदि ने दूध की माप तोल की।

उपमंडल अधिकारी डॉ रणवीर ने बताया कि पशुपालन विभाग उत्तम श्रेणी की मुर्रा भैंसों के प्रोत्साहन के लिए मुर्रा दुग्ध प्रतियोगिता का आयोजन करता है और उसमें 18 किलो से ऊपर दूध देने वाली भैंसों को इनाम देकर प्रोत्साहित किया जाता है इसके अलावा मुर्रा भैंसों के कृत्रिम गर्भाधान के लिए मुर्रा नस्ल का बीज भी सभी पशु अस्पतालों में उपलब्ध है कोई भी पशुपालक इस सुविधा का लाभ उठा सकता है और अच्छा दूध देने वाली मुर्रा भैंसों की दूध को रिकॉर्ड करवा कर प्राइस जीत सकता है। गौरतलब है कि मुर्रा भैंसों की दूध रिकॉर्डिंग पर 18 किलो से ऊपर दूध देने वाली भैंस पर 15 हजार, 21 किलो से ऊपर दूध देने वाली भैंस पर 20 हजार और 25 किलो से ऊपर दूध देने वाली भैंस पर 30000 के इनाम का प्रावधान है।

Manisha rana