देवी देवताओं को नहीं बल्कि नरेंद्र मोदी को मनाने के लिए रखूंगा मरणव्रत: जरनैल

11/12/2020 4:22:43 PM

ऐलनाबाद (सुरेंद्र सरदाना): देवी देवताओं को मनाने के लिए और अपनी कोई मांग पूरी करवाने के लिए तो हमारे समाज में व्रत रखते ही है और अक्सर ऐसी मन्नतें पूरी भी होती है। लेकिन मैं मानवता की भलाई के लिए और पंजाब के साथ साथ हरियाणा में भी छठा महाभारत न हो, किसी भी प्रकार की जनहानि न हो को रोकने के लिए 20 नवंबर से मरणव्रत रखूंगा, ताकि ऐसे मरणव्रत से मोदी पर असर हो और पंजाब छ्ठे महाभारत की ओर न अग्रसर हो सके। यह शब्द जरनैल सिंह बराड़ ने खंड के गांव तलवाड़ा खुर्द के बस स्टैंड पर रखे गए नो दिवसीय धरना के दूसरे दिन कहे।

बराड़ ने बताया कि हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए तीन कानून बेशक किसानों के हित में होंगे और किसान को इन कानूनों की पालना करनी भी पड़ेगी और करनी भी चाहिए। लेकिन मोदी सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी की बात पर चुपी साधने के चलते पंजाब सहित हरियाणा के किसान सरकार का विरोध कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश की कुल आबादी के 40 प्रतिशत लोग किसान है, जिनमें से 30 प्रतिशत किसानों के पास 10 एकड़ या इस से कम एकड़ की जोत है। ऐसे में उन्होंने यह विकल्प के तौर पर मांग रखी है कि यदि 30 प्रतिशत किसानों के लिए भी न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारित कर दिया जाता है तो पंजाब को महाभारत जैसी पुनरावर्ती से रोका जा सकता है। 

उन्होंने बताया कि पंजाब में अब तक पांच महाभारत जैसे युद्ध हो चुके है, जिससे बहुत ही नरसंहार हुआ है। पहला महाभारत कौरवों व पांडवों के बीच हुआ, दूसरा महाभारत औरंगजेब ने किया, तीसरा महाभारत वजीरखान व बन्दा  बहादर के बीच हुआ, चौथा महाभारत 1947 में हिंदुस्तान पाकिस्तान के बीच हुआ व पांचवा महाभारत 1984 में ऑपरेशन ब्लू स्टार के नाम पर हुआ। 

कौरवों-पांडवों के बीच युद्ध टाला जा सकता था कि पांडवों ने अपने जीवन यापन के लिए सारी सल्तनत का परित्याग कर सिर्फ पांच गांव ही मांगे थे। लेकिन न देने पे क्या परिणाम हुआ वह इतिहास हम किसी से भुला नहीं है। इसी कड़ी को जोड़ते हुए बराड़ ने कहा कि आज फिर वही वस्तुस्तिथि है कि किसान अपने जीवन यापन के लिए एक छोटी सी मांग कर रहे है ताकि वह अपना जीवन यापन कर सकें।

जरनैल बराड़ ने कहा कि उन्होंने 11 नवम्बर से 19 नवम्बर तक गांव तलवाड़ा खुर्द के बस स्टैंड पर उक्त मांग को ले कर सांकेतिक धरना रखा हुआ है। यह 19 नवम्बर तक रखा जाने वाला धरना वह 20 नवम्बर को मरणव्रत रख इस तरीके से उपवास रखेंगे की जैसे भगवान को अपने श्रदालुओं की आस्था को देखते हुए उन पर रहम आ जाता है और वह अपने भगत की मन्नत पूरी कर देते हैं। ठीक इसी प्रकार नरेंद्र मोदी को भी शायद किसानों पर दया आ जाए और न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी कानून पास कर दें। आज धरनास्थल पर प्रकाश सिहाग, महंगा सिंह ठेकेदार, गुरदेव सिंह, प्रेम सन्धा सेक्टरी, गोपाल दास किसान आदि उपस्तिथ रहे।

vinod kumar