जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्र कर रहे कक्षाओं का बहिष्कार, जानिए क्यों

9/27/2018 8:40:26 AM

गोहाना(सुनील जिंदल): गोहाना के बुटाना गांव के स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में पढऩे वाले छात्रों ने मांगों को लेकर चार घंटे तक अपनी कक्षाओं का बहिष्कार कर स्कूल में हड़ताल रखी। बच्चों ने स्कूल में पढ़ाने वाले टीचरों व चौकीदार पर अभद्रभाषा बोलने का आरोप लगाया। वहीं उनका आरोप है कि स्कूल स्टाफ ने मिलकर स्कूल में मेंटिनेंस ने नाम पर आए साढ़े तीन लाख रुपए का घोटाला किया है। विद्यार्थियों ने पीटीआई के साथ उप प्राचार्य का तबादला किए जाने की मांग की है।


छात्रों ने आरोप लगाए कि विद्यालय के भवन में जितना भी पैसा रिपेयर के लिए आता है उसे लगाया नहीं जाता है, समस्त स्टाफ मिलकर उसे बांट कर खा जाता है, जबकि बच्चों के हॉस्टल के कमरों से पलस्तर टूट कर गिर रहे हैं। ऐसे में कोई बड़ा हादसा भी हो सकता है। 

बच्चों ने कहा कि गेटमैन हर वक्त शराब पीकर आता है, जो बच्चों व उनके माता-पिता जो उनसे मिलने के लिए आते हैं, उनसे अभद्रभाषा में बातचीत करता है। विद्यार्थियों ने पीटीआई के साथ उप प्राचार्य का तबादला किए जाने की मांग की। आरोप लगाया कि उन्हें खेलने कूदने के लिए जो सामान व वर्दी मिलती है वह भी उन्हें नहीं दी जाती, खाना भी अच्छा नहीं मिलता है।



छात्रों ने आरोप लगाया की स्कूल में मेंटिनेंस के नाम पर पिछले साल साढ़े तीन लाख का बजट आया था लेकिन स्टाफ ने मिलकर सारा पैसा खा लिया। आज तक स्कूल में रिपेयर के नाम पर एक भी पैसा खर्च नहीं किया गया, जब इसके बारे में पूछते है तो डरा धमकारक चुप करा दिया जाता है। स्कूल से नाम काटने की धमकी दी जाती है इसको को लेकर तीन महीने पहले भी स्कूल में बच्चों ने स्ट्राइक की थी उस समय भी एसडीएम ने जांच की बात को कहा था लेकिन आज तक कुछ नहीं हुआ।

इस मामले में जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रिंसिपल मीणा कुमारी ने बताया कि बच्चों की मांग को उच्च अधिकारियों को बता दी गई है। चौकीदार को हटा दिया गया है। अन्य मांगों को भी जल्द पूरा कर दिया जायेगा। वहीं स्ट्राइक की सूचना के बाद मौके पर पहुंचे गोहाना के एसडीएम आशीष वशिष्ठ ने विद्यार्थियों की सभी मांगों को तीन से चार दिन में पूरा कराने का आश्वासन दिया। 

Shivam