10 लाख से बनेगी कूड़ा संग्रह कें द्रों की चारदीवारी

11/21/2016 4:43:56 PM

जींद (ललित कुमार): शहर के लोगों के लिए अच्छी खबर यह है कि अब कूड़ा संग्रह केंद्रों के आस-पास कूड़ा इधर-उधर गिरा हुआ नजर नहीं आएगा। इसके लिए नगर परिषद ने शहर में बनाए गए 39 प्वाइंट पर कूड़ा संग्रह केंद्रों की चारदीवारी के लिए 10 लाख रुपए की राशि खर्च करने का फैसला लिया है। नगर परिषद के डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने के परिणाम भी अब सामने आने लगे हैं। शहर में अब जगह-जगह नजर आने वाली गंदगी भी कम हो गई है।

 
शहर में पहले जगह-जगह गंदगी के ढेर नजर आते थे। नगर परिषद ने इस समस्या को गंभीर मानते हुए एक योजना तैयार की। योजना के तहत डोर-टू-डोर जाकर कूड़ा उठाने का ठेका एक कंपनी को दिया गया। इस कंपनी के कर्मचारी वार्ड के अनुसार डोर-टू-डोर रिक्शा लेकर कूड़ा उठाने का काम कर रहे हैं। यह कर्मचारी हर रोज गलियों में रिक्शा लेकर पहुंच जाते हैं और लोगों को कूड़ा रिक्शा में डालने के लिए कहते हैं। न.प. के इस प्रयास के चलते शहर की गलियों में नजर आने वाला कूड़ा गायब हो गया है।

 

रिक्शा से कूड़ा उठाने के बाद कर्मचारी कूड़े को निर्धारित स्थानों पर डालने का काम करते हैं। न.प. का यह प्रयास अब सफल हुआ तो नगर परिषद ने अब कूड़ा कलैक्शन प्वाइंट पर भी चारदीवारी बनाने का निर्णय लिया है ताकि कूड़ा कलैक्शन प्वाइंट पर गंदगी जगह-जगह नहीं फैले। नगर परिषद द्वारा कूड़ा कलैक्शन प्वाइंट पर अब 3 से 4 फुट की चारदीवारी बनवाई जाएगी ताकि कूड़े में आवारा पशु मुंह नहीं मार सकें। इसके लिए नगर परिषद ने 10 लाख रुपए की राशि से 39 जगह पर कूड़ा संग्रह केंद्रों की चारदीवारी बनाने का काम शुरू करवा दिया है। अब तक नगर परिषद आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर चारदीवारी का निर्माण करवा चुकी है। 


शहर में नजर आने लगी सफाई
नगर परिषद द्वारा शहर में सफाई व्यवस्था को ठेके पर देने के बाद इसके परिणाम लोगों के सामने नजर आने लगे हैं। पहले गली-गली में गंदगी के ढेर नजर आते थे। अब लोगों द्वारा भी कूड़े को डस्टबिन में डालने का काम किया जा रहा है। नप के ठेकेदार की रिक्शा जैसे ही गली में आती है तो लोगों द्वारा कूड़े को रिक्शा में डालने का काम किया जाता है। ठेकेदार के सफाई कर्मचारी हर रोज रिक्शा के साथ डोर टू डोर पहुंच रहे हैं। नगर परिषद के इस प्रयास से पॉश कालोनियों में सफाई नजर आने लगी है। पहले जिन पॉश कालोनियों में घरों के आगे गंदगी के ढेर मिलते थे, अब उन कालोनियों में लोग रिक्शा में कूड़ा डालने लगे हैं। 

 

डी.सी. के प्रयास ला रहे रंग
ऐसा नहीं है कि अकेले नगर परिषद द्वारा शहर की सफाई के लिए अभियान चलाया जाता है। जींद के डी.सी. विनय सिंह द्वारा पिछले डेढ़ साल से हर शनिवार को शहर के अलग-अलग हिस्से में सफाई की जा रही है। डी.सी. विनय सिंह सामाजिक संस्थाओं के लोगों के साथ सुबह ही सफाई के लिए निकल जाते हैं और लगभग 2 से 3 घंटे तक सफाई अभियान चलाते हैं और खुद भी सफाई करते हैं। 

 

क्या कहते हैं सफाई निरीक्षक
नगर परिषद के सफाई निरीक्षक अशोक सैनी ने कहा कि नगर परिषद ने कंपनी को ठेका दिया है। कंपनी के कर्मचारी गलियों में डोर टू डोर जाकर कूड़ा उठाने का काम कर रहे हैं। इसके बाद रिक्शा में उठाए गए कूड़े को कूड़ा संग्रह केंद्र पर डाला जाता है। अब नगर परिषद द्वारा 10 लाख रुपए की लागत से कूड़ा संग्रह केंद्रों की चारदीवारी का निर्माण करवाया जाएगा ताकि कूड़ा सही तरीके से डाला जा सके और आवारा पशु भी इसमें मुंह नहीं मार पाएं। 

 

यह है नगर परिषद के कूड़ा संग्रह केंद्र
नगर परिषद ने अर्बन एस्टेट की सैनी धर्मशाला के पास, अर्बन एस्टेट के पूनिया अस्पताल के पास, अर्बन एस्टेट के प्रमोद सहवाग वाली कली, अर्बन एस्टेट में प्रैस वाली गली, गोहाना रोड पर उपायुक्त निवास के पास, गोहाना रोड पर महिला कालेज के पास, गोहाना रोड पर राजकीय पीजी कालेज के सामने, बस अड्डे रोड, बस अड्डे के पास, अर्बन एस्टेट में टैलीफोन एक्सचेंज के पास, हिंदू कन्या कालेज के पास, कुंदन सिनेमा के पास, सफीदों रोड पर टी.वी.एस. एजैंसी के सामने, झोटा फार्म के पास, सफीदों रोड पर सिविल लाइन पुलिस चौकी के पास, मोहित पैट्रोल पंप के सामने, सैनी कन्या स्कूल के पास, सैनी रामलीला मैदान के पास, कृषि विभाग कार्यालय के पास, पुराना बिजली घर के सामने, रेलवे रोड पर पुरानी पुलिस चौकी के सामने, रेलवे रोड पर दवाई फैक्ट्री के सामने, नरवाना रोड के अपोलो रोड, नरवाना रोड दुर्गा मंदिर के पास, कैथल रोड पर आई.टी.आई. के पास, नहर पुल के पास मीट मार्कीट, भारत सिनेमा रोड, पालिका बाजार के पीछे, भिवानी रोड रेलवे फाटक के दोनों साइड, रोहतक रोड रजवाहे के ऊपर, रोहतक रोड बाईपास चौक पर, पुरानी एक्सचेंज के पास, नई टैलीफोन एक्सचेंज के सामने पुराना हांसी रोड, हनुमान नगर सोमनाथ मंदिर के पास, भिवानी बाईपास रोड माता के सामने, रोहतक रोड की दुर्गा कालोनी और किले वाली रामलीला मैदान के पास कूड़ा संग्रह केंद्रों के लिए चारदीवारी बनाने का काम किया जाएगा। 10 लाख रूपए से जिस जगह पर चारदीवारी का निर्माण होना है, उनका अधिकारियों द्वारा मौका देखा जा रहा है और जरूरी कार्रवाई की जा रही है।