जींद से उचाना, नरवाना जाने के लिए करनी होगी जेब ढीली, चुकाना होगा 95 रुपए का टोल

11/15/2019 11:43:18 AM

जींद (जसमेर) : अगर आप अपने वाहन से जींद से लगभग 20 किलोमीटर दूर उचाना या 40 किलोमीटर दूर स्थित नरवाना आते और जाते हैं तो इसके लिए शुक्रवार से आपको अपनी जेब ढीली करनी होगी। शुक्रवार से खटकड़ गांव के टोल प्लाजा पर टोल की वसूली शुरू हो रही है। टोल भी इतना भारी-भरकम है कि कार और जीप जैसे सबसे छोटे चौपहिया वाहन के लिए एक तरफ का टोल 95 रूपए और उसी दिन वापस आना हो तो डबल के लिए 140 रुपए टोल के रूप में चुकाने होंगे। कमर्शियल और भारी वाहनों के लिए तो इससे भी कहीं ज्यादा टोल चुकाना होगा।

जींद-नरवाना नैशनल हाईवे पर खटकड़ गांव में टोल बैरियर के शुरू होने से पहले ही इसका कड़ा विरोध शुरू हो गया है। अखिल भारतीय आदर्श जाट महासभा खटकड़ गांव में शुक्रवार से शुरू हो रहे टोल प्लाजा के विरोध में रविवार को जींद में जोरदार विरोध प्रदर्शन करेगी। जींद की टीम अन्ना ने भी खटकड़ में टोल प्लाजा और यहां टोल की भारी दरों का कड़ा विरोध करते हुए कहा है कि उचाना कलां के विधायक और प्रदेश के डिप्टी सी.एम. दुष्यंत चौटाला को ज्ञापन सौंपकर खटकड़ टोल प्लाजा पर जींद, नरवाना और उचाना के वाहनों को टोल से पूरी तरह छूट दिलवाने की मांग की जाएगी। 

एन.एच.ए.आई. ने अनूपगढ़ से नरवाना के दातासिंह वाला गांव तक नैशनल हाईवे की फोरलेनिंग निजी कंपनी से करवाई है। निजी कंपनी अभी तक फोरलेनिंग का काम पूरी तरह कर भी नहीं पाई है और उससे पहले ही जींद-उचाना के बीच खटकड़ गांव में टोल बैरियर शुक्रवार से शुरू किया जा रहा है। खटकड़ के टोल प्लाजा पर टोल की दरें भी बहुत ज्यादा हैं। कार जैसे वाहनों की बात की जाए तो इसके एक फेरे के लिए 95 रुपए और आने-जाने का टोल एक बार देने पर 140 रुपए का भुगतान करना होगा। भारी कमर्शियल वाहनों के लिए टोल की दरें खटकड़ में और भी ज्यादा रहेंगी। खटकड़ के इस टोल प्लाजा का जींद में जबरदस्त विरोध शुरू हो गया है। अखिल भारतीय जाट आदर्श महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. पवनजीत बनवाला ने कहा कि खटकड़ में टोल बैरियर लगाना सरासर गलत है।

इस टोल को सहन नहीं किया जाएगा। रविवार को इसके विरोध में जींद में महासभा जोरदार विरोध प्रदर्शन करेगी। महासभा के कार्यकत्र्ता खटकड़ के टोल प्लाजा को उखाड़कर फैंक देंगे। बनवाला ने कहा कि केंद्र सरकार वाहनों की सेल पर और प्रदेश सरकार डीजल तथा पैट्रोल पर सड़कों के निर्माण को लेकर सैस और वाहनों के रजिस्ट्रेशन पर रोड टैक्स के रूप में भारी-भरकम फीस वसूल रही है। इसके बाद फिर जब हाईवे बनता है तो उस पर दशकों तक के लिए टोल बैरियर बना दिए जाते हैं। टोल बैरियर पर कहीं भी यह नहीं लिखा जाता कि इसकी लागत कितनी है। यहां से कितने वाहन हर रोज गुजरते है और हाईवे के निर्माण की लागत टोल टैक्स वसूलने के बाद किस साल में पूरी हो जाएगी। एक बार टोल बैरियर बन गया तो वह 2 पीढिय़ों तक समाप्त होने का नाम नहीं लेता। 

निर्माण कार्य पूरा भी नहीं हुआ और शुरू कर दिया टोल प्लाजा 
जींद के अनूपगढ़ गांव से लेकर नरवाना से दातासिंह वाला गांव तक नैशनल हाईवे की फोरलेङ्क्षनग का काम अभी पूरा हुआ भी नहीं है कि 15 नवम्बर यानि शुक्रवार से खटकड़ गांव में वाहनों से टोल वसूलने का काम शुरू किया जा रहा है। अभी तक इस हाईवे पर जींद बाईपास रोड पर जींद-पानीपत रेलवे लाइन और गोहाना रोड पर बने फ्लाईओवर तथा आर.ओ.बी. को दोनों साइड से खोला भी नहीं गया है और टोल वसूलना शुक्रवार से शुरू हो जाएगा। 

Isha