जींद में जल्द बनेगा ESI अस्पताल, विधायक ने केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव से की मांग

2/25/2023 5:07:05 PM

जींद(अमनदीप पिलानिया): भाजपा विधायक डा. कृष्ण मिड्ढा ने दिल्ली स्थित इंदिरा पर्यावरण भवन में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र यादव से मुलाकात की। इस दौरान जिले में ईएसआई हेल्थ डिस्पेंसरी को अस्पताल में अपग्रेड करने की मांग की। श्रम एवं रोजगार और पर्यावरण मंत्री भारत सरकार भूपेंद्र यादव के साथ विधायक की करीब आधे घंटे तक इस डिमांड पर चर्चा हुई।

बता दें कि इस समय जींद में ईएसआई कार्ड धारकों के लिए डिस्पेंसरी हैं, जहां दवाइयां तो उपलब्ध हो जाती हैं, लेकिन गंभीर बीमारियों के उपचार को लेकर उन्हें पैनल के अस्पतालों में रेफर किया जाता है। ऐसे में श्रमिकों व कर्मियों ने विधायक से मिल कर मांग की थी कि अगर डिस्पेंसरी को अस्पताल में बदलवा दिया जाए तो उन्हें दूर दराज के क्षेत्रों में उपचार के लिए नहीं जाना होगा। ऐसे में विधायक ने इन हजारों कर्मियों और श्रमिकों की भावनाओं को समझा। इसे लेकर शनिवार को विधायक ने यहां केंद्रीय कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र यादव से मुलाकात की और उनको मांग पत्र के माध्यम से बताया कि जींद ईएसआई हेल्थ डिस्पेंसरी भारत सरकार द्वारा निर्धारित सभी नोर्मस को पूरा करती है। क्योंकि भारत सरकार द्वारा जो पैमाना निर्धारित किया गया है कि 25 किलोमीटर के दायरे में कोई भी ईएसआई का अस्पताल ना हो। इसका हवाला देते हुए विधायक ने अपने मांग पत्र में दर्शाया कि जींद से ईएसआई अस्पताल 55 से 70 किलोमीटर दूर है।

इसलिए आवश्यक है कि शहर में ईएसआई हेल्थ का अपना अस्पताल हो। जिसमें सभी सुविधाएं उपलब्ध हो, ताकि श्रमिकों और कर्मचारी को बेहतर उपचार मिल सके। वहीं प्राइवेट अस्पतालों में जो सरकार द्वारा पैसा मजदूरों और कर्मचारियों के उपचार पर खर्च किया जा रहा है, उसको भी बचाया जा सके।विधायक डा. कृष्ण मिड्ढा ने कहा कि जींद के लिए ईएसआई डिस्पेंसरी के साथ ही अस्पताल का होना भी जरूरी है। अगर यहां 30 बेड का अस्पताल बना दिया जाता है तो हजारों श्रमिकों को इसका लाभ पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने उन्हें आश्वासन दिया है कि शीघ्र ही अस्पताल को लेकर कार्रवाई की जाएगी।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)   

 

Content Editor

Ajay Kumar Sharma