नौकरी मेले में खिले युवाअों के चेहरे, 1500 को नियुक्ति पत्र जारी

7/16/2017 11:47:06 AM

सोनीपत(पवन राठी):आई.टी.आई. में 2 दिन तक लगे नौकरी मेले में करीब 1500 युवाओं के चेहरे खिले हैं क्योंकि उनके हाथ विभिन्न कंपनियों के नियुक्ति पत्र लगे हैं। खास बात यह है कि पहले दिन जहां मात्र 35 कंपनियां आई.टी.आई. में पहुंची थीं, वहीं दूसरे दिन सभी 122 कंपनियों ने अपने स्टॉल संभाले और युवाओं का साक्षात्कार लिया। प्रदेश के तीसरे नौकरी मेले में यह सबसे बड़ा मेला बन गया। दूसरे दिन आयोजित कार्यक्रम में उद्योग मंत्री विपुल गोयल, निकाय मंत्री कविता जैन व सांसद रमेश कौशिक ने युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे व 5 सर्वश्रेष्ठ कंपनियों को पुरस्कृत किया। नौकरी पाकर युवा गदगद हुए। युवाओं ने सबसे ज्यादा रुचि बैंकिंग सैक्टर में दिखाई।

देश की निगाहें हरियाणा पर : गोयल
उद्योग एवं वाणिज्य तथा कौशल विकास मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि भारत विश्व का सबसे युवा देश है, जिस पर पूरी दुनिया की नजरेंं टिकी हैं जबकि देश की निगाहें हरियाणा पर लगी हुई हैं कि यहां का युवा कौशल विकास के बूते किन ऊंचाइयों पर पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि कौशल विकास के बल पर सफलता हासिल की जा सकती है। उद्योग मंत्री ने कहा कि हाल ही में उन्होंने फरीदाबाद में रोजगार मेला लगवाया जिसमें 2000 से अधिक आवेदक आए व 500 से अधिक युवाओं को रोजगार मिला। इसके बाद पलवल मेंं रोजगार मेले का सफल आयोजन किया गया।

युवाओं को प्रशिक्षण के 76 नए ट्रेड चिन्हित : कविता  
शहरी स्थानीय निकाय तथा महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने विश्व कौशल दिवस की बधाई देते हुए कहा कि युवा शक्ति के सहारे ही भारत विश्वगुरु की उपाधि ग्रहण करेगा। भाजपा सरकार का प्रयास है कि युवाओं की शक्ति एवं ऊर्जा का सार्थक उपयोग किया जाए। भारत विकासशील देश है जिसकी सबसे बड़ी ताकत उसके युवा हैं जो देश को नंबर-1 स्थान दिलाएंगे। उन्होंने पूर्व सरकार पर कटाक्ष किया कि देश की आजादी को 70 वर्ष हो चुके हैं किन्तु आज भी युवा दर-दर की ठोकर खा रहे हैं क्योंकि पूर्व सरकार ने शिक्षा व रोजगार के लिए कोई कारगर योजना नहीं बनाई। उन्होंने कहा कि युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए 76 ट्रेड चिन्हित किए गए हैं जिनके सहारे वे स्वरोजगार की ओर सरलता से बढ़ सकेंगे।

हरियाणा की 5 मॉडल आई.टी.आई. में शामिल है सोनीपत की आई.टी.आई. : राजीव
इस मौके पर भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी राजीव जैन ने कहा कि आई.टी.आई. का प्रशिक्षण पूर्ण करने वाले युवाओं को रोजगार मेले के माध्यम से प्लेसमैंट मिली है। ऐसे युवाओं को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि हरियाणा में 5 मॉडल आई.टी.आई. निर्मित की जानी हैं, जिनमें से एक मॉडल आई.टी.आई. सोनीपत के हिस्से में आई है।

सोनीपत आई.टी.आई. में खुलेगा ‘यस’ सैंटर
रोजगार मेले में जबरदस्त भीड़ को देखते हुए सोनीपत आई.टी.आई. को एक नायाब सौगात मिलने जा रही है। यूनाइटेड नैशन डिवैल्पमैंट प्लान (यू.एन.डी.पी.) के तहत सोनीपत आई.टी.आई. में यूथ एम्प्लोयबिलिटी स्कीम (यस) सैंटर खुलेगा। यह घोषणा शनिवार को आई.टी.आई. में कार्यक्रम के बाद यू.एन.डी.पी. की प्रदेश प्रमुख कांता सिंह ने दी। आई.टी.आई. के प्रधानाचार्य जगमेंद्र सिंह ने बताया कि यह सैंटर इससे पहले हरियाणा के 4 अन्य आई.टी.आई. में खुल चुके हैं। सोनीपत की आई.टी.आई. 5वीं ऐसी आई.टी.आई. होगी, जिसे यह सौगात मिलने जा रही है। यह सैंटर कंपनियों व युवाओं के बीच पुल का काम करेगा।