बेरोजगारी पर हरियाणा सरकार का प्रहार, अगले 5 माह में 176 रोजगार मेले लगाकर दी जाएंगी नौकरियां

11/16/2022 9:10:51 PM

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा सरकार ने जहां 64 हजार सरकारी भर्तियां करने का लक्ष्य निर्धारित किया है, वहीं अगले पांच माह के भीतर 176 रोजगार मेले आयोजित करने की कार्ययोजना भी तैयार कर ली गई है। इन रोजगार मेलों में पढ़े लिखे युवाओं को प्राइवेट सेक्टर में नौकरियां दिलाने के साथ ही उन्हें स्वरोजगार के लिए सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। एक अप्रैल के बाद प्रदेश में हर साल कम से कम 200 रोजगार मेले आयोजित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल इन रोजगार मेलों पर स्वयं निगाह रखेंगे। 

 

भाजपा ने आंकड़ों के जरिए हुड्डा के कार्यकाल पर साधा निशाना

 

 हरियाणा भाजपा ने पिछली हुड्डा सरकार और मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सरकार के कार्यकाल में आयोजित रोजगार मेलों की तुलनात्मक समीक्षा की है। वहीं कांग्रेस द्वारा हरियाणा में रोजगार घटने के आरोपों पर पलटवार करते हुए हरियाणा भाजपा प्रवक्ता सुदेश कटारिया ने कहा कि हुड्डा सरकार में रोजगार, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र की बजाय प्रॉपर्टी डीलिंग का काम होता था। उन्होंने बताया कि हरियाणा में 2014 तक भूपेंद्र सिंह हुड्डा की सरकार में सिर्फ 133 रोजगार मेले लगे हैं, जबकि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की भाजपा सरकार के आठ साल के कार्यकाल में 1395 रोजगार मेले आयोजित किए जा चुके हैं। हुड्डा सरकार के कार्यकाल में इन रोजगार मेलों के माध्यम से सिर्फ 10 हजार 973 युवाओं को रोजगार मिलने का दावा किया गया है, जबकि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने कार्यकाल में 55 हजार 47 युवाओं को रोजगार दिलाया है। 

 

अप्रैल से सितंबर में रोजगार मेलों में रही 28 हजार युवाओं की भागीदारी

 

सुदेश कटारिया ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हर जिले में जिला रोजगार कार्यालय को प्रति तिमाही के आधार पर कम से कम दो रोजगार मेले आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। अप्रैल से सितंबर 2022 तक हरियाणा में छह माह की अवधि में आयोजित रोजगार मेलों में 28 हजार युवाओं ने भागीदारी की है। कटारिया ने कहा कि प्रदेश में बेरोजगारी के आंकड़ों पर युवाओं को गुमराह करने वाली कांग्रेस को मुख्यमंत्री मनोहर लाल की कार्यशैली पर अंगुली उठाने का कोई हक नहीं है। 42 हजार तृतीय श्रेणी की सरकारी नौकरियों के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा आयोजित की जा चुकी है, जबकि चतुर्थ श्रेणी की 22 हजार नौकरियों के लिए अगले साल मार्च में संयुक्त पात्रता परीक्षा होने की संभावना है।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

Content Writer

Gourav Chouhan