मंत्री ने गांव में पहुंच किसानों के बीच रखा कृषि अध्यादेश का मसौदा, बोले- किसी के बहकावे में न आए

8/16/2020 7:56:50 PM

भिवानी (अशोक): हरियाणा के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जयप्रकाश दलाल ने भिवानी जिला के गांव गिगनाऊ में केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए लाए गए तीन अध्ययादेशों के बारे में ग्रामीणों के बीच जा उन्हें महत्वपूर्ण जानकारी दी। कृषि मंत्री ने कहा कि नए अध्ययादेश लाए जाने के बाद न्यूनतम समर्थन मूल्य न केवल लागू रहेगा, बल्कि पहले की तर्ज पर बढ़ता भी रहेगा तथा किसान अपनी फसल को बगैर किसी टैक्स के अधिकत्तम मूल्यों पर बेचने के लिए स्वतंत्र होगा। 

इसके साथ ही पहले की तर्ज पर ही गेहूं, सरसों व बाजरे की खरीद मंडियों में जारी रहेगी। ऐसे में किसानों को किसी के बहकावे में आए बगैर किसानों के लिए लाए गए अध्ययादेशों के सकारात्मक अवसरों को समझना होगा। 

कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने ग्रामीणों को संबोधित करने से पहले गांव में पौधारोपण करते हुए पर्यावरण के महत्व को समझने की बात कही। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोरोना के दौरान की गई घोषणाओं में किसानों के बच्चों को न केवल पढऩे, बल्कि दुग्ध, डेयरी उत्पादन, बागवानी, मछली पालन के बारे में भी अनेक योजनाएं शुरू की है, जिनका लाभी किसानों को उठाना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि अकेले लोहारू विधानससभा क्षेत्र में 10 हजार पशुपालकों के पशुधन क्रेडिट कार्ड बनाए गए है, इस योजना के तहत पशुपालकों को पालतू पशुओं को खरीदने व उनके चारे इत्यादि के प्रबंधन के लिए पशुधन क्रेडिट कार्ड योजना के तहत एक लाख 60 हजार रूपये मात्र चार प्रतिशत ब्याज दर पर दिए जा रहे हैं। इससे पशुपालकों को साहूकारों के चंगुल से छुटकारा मिलेगा। 

इस मौके पर कृषि मंत्री ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में देश नित नए विकास के सोपान आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर के क्षेत्र से न केवल धारा 370 के प्रावधानों को हटाया गया, बल्कि तीन तलाक जैसे सामाजिक समानता वाले कानूनों को लाने का काम भी प्रधानमंत्री के नेतृत्व में किया गया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री भारत के ग्रामीण क्षेत्र को सुढृढ़ करने में लगे हुए हैं।

Edited By

vinod kumar