बर्ड फ्लू से संबंधित टेस्टिंग में कुछ भी बताने में नाकाम रही जालंधर की लैब: जेपी दलाल

1/7/2021 10:21:30 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा में बर्ड फ्लू से सम्बंधित टेस्टिंग में जालंधर की लैब प्रथम रिपोट्र्स में कुछ भी बताने में नाकाम रही हैं। जिसके चलते जालंधर लैब की प्रथम रिपोर्ट नाकाम आने के बाद हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल के आदेशों पर पशुपालन विभाग ने वहां के वैज्ञानिकों व डॉक्टर्स बुला कर दोबारा सैम्पलिंग करवाई। पुन: सैम्पल कलेक्ट कर टेस्टिंग के लिए 2 लैब्स जालंधर व भोपाल भेजे गए हैं। कृषि मंत्री जेपी दलाल के अनुसार टेस्टिंग रिपोट्र्स कल आ जाएंगी।

अभी कोरोना महामारी से देश ठीक से संभला भी नहीं है कि एक और नई मुसीबत की सुगबुगाहट सरकार और लोगों को डराने लगी है। पंचकूला के बरवाला इलाके में रहस्यमय तरीके से दम तोडऩे वाली मुर्गियों की संख्या इतनी ज्यादा है कि इसने लोगों की चिंता बढ़ा दी है।

पूरे हरियाणा प्रदेश में बर्ड फ्लू की अफवाह फैलती जा रही है, जिसके चलते पहले लॉकडाउन की मार झेल चुके मुर्गीपालन उद्योग से जुड़े लोगों को खासी परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं। यमुनानगर के किसानों का कहना है कि वह डॉक्टरों से दिशानिर्देश लेकर हर तरीके से एहतियात बरत रहे हैं। उन्होंने पहले की अपेक्षा सैनिटाइजिंग और स्प्रे भी बढ़ा दिया है। हालांकि, मुर्गीपालन उद्योग से जुड़े लोगों का यह भी कहना है कि सर्दी से भी मुर्गियों की मौत हो सकती है। लेकिन असली हकीकत टेस्ट रिपोर्ट आने के बाद ही सामने आएगी। 

कुछ फार्मरों का कहना है कि अफवाहों का असर उनके व्यवसाय पर बहुत पड़ रहा है। हालांकि, पंचकूला पशुपालन विभाग द्वारा इन मुर्गियों के सैंपलों को एकत्रित कर उन्हें जालंधर और भोपाल स्थित लैब में भेजा गया है। इन सैंपलों की टेस्ट रिपोर्ट आने के बाद ही इस बात की पुष्टि हो सकती है कि मुर्गियों की मौत के पीछे बर्ड फ्लू जैसा घातक वायरस जिम्मेदार है या फिर कुछ और?

कृषि व पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने पंजाब केसरी से एक्सक्ल्यूसिव बातचीत में कहा कि मुर्गी पालकों ने ज्यादातर बीमा करवाया होता है। अगर किसी का बीमा नहीं होगा तो सरकार भी मदद पर विचार कर सकती है। 

Shivam