23 जून बना साल का सबसे कम प्रदूषित दिन

6/24/2019 9:22:28 AM

फरीदाबाद (ब्यूरो): पिछले कई दिनों से प्रदूषण की मार झेल रहे लोगों ने रविवार को थोड़ी राहत मिली। रविवार को पीएम 2.5 की मात्रा 65 माइक्रोग्राम क्यूबिक मीटर हो गई। जोकि 2019 में सबसे कम रही। वहीं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार अभी प्रदूषण और घटेगा। मौसम विभाग ने सोमवार और मंगलवार को बारिश आने का दावा किया था। जिससे प्रदूषण को बढ़ाने वाले कण नीचे बैठ जाएंगे। 
फरीदाबाद देश के सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल है। यहां प्रदूषण का स्तर अक्सर सामान्य से दो से चार गुना तक अधिक रहता है। पिछले साल दिवाली के आसपास पीएम 2.5 का औसत स्तर 460 से अधिक पहुंच गया था।

एनजीटी की सख्ती के बाद दिख रहा है असर:- एनजीटी की सख्ती के बाद प्रदूषण कम होने का असर साफ दिखाई दे रहा है। एनजीटी की ओर से हाल में ही खुले में निर्माण सामग्री रखकर काम करने वाले ठेकेदारों के खिलाफ चालान काटने के आदेश दिए थे। एनजीटी की सख्ती के बाद केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने भी बैठक बुलाई थी। जिसमें निगम अधिकारियों को भी शामिल किया था। इस बैठक में साफ आदेश दिया गया था कि कूड़ा जलाने वाले, खुले में निर्माण सामग्री रखने वाले बिल्डिंग मैटिरियल सप्लायर पर कार्रवाई की जाए। 
 

Naveen Dalal