जुरिवाला में कचरा निस्तारण प्लांट का रास्ता साफ, पर्यावरण मंत्रालय की मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्री से मिले ज्ञानचंद गुप्ता

4/25/2022 8:58:46 PM

चंडीगढ़(धरणी): पंचकूला से कूड़ा निस्तारण के लिए सेक्टर-23 स्थित डंपिंग ग्राउंड का कायाकल्प करने के बाद विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने जुरिवाला में प्रस्तावित ठोस कचरा निस्तारण प्लांट के निर्माण का रास्ता साफ करवा दिया है। इस प्लांट को केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय से क्लीयरेंस लेने के लिए ज्ञान चंद गुप्ता ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव से मुलाकात की। इस दौरान महानगर के मेयर कुलभूषण गोयल भी उनके साथ रहे।

विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने केंद्रीय वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव को बताया कि पंचकूला जिले के लोगों की सुविधा के लिए जुरिवाला गांव में न्यूनतम 2000 टन की क्षमता वाला ठोस कचरा निस्तारण प्लांट प्रस्तावित है। पर्यावरण विभाग से वर्ष 2013 में इस प्लांट को 7 वर्ष के लिए अनुमति मिली थी। वर्ष 2020 में नगर निगम की ओर से दोबारा आवेदन किया जाना था, लेकिन कोविड काल की परिस्थितियों के कारण इस कार्य में बाधा आई। कोविड की परिस्थितियों से निपटने ही पंचकूला नगर निगम की मशीनरी इस प्लांट को स्थापित करने के लिए दोबारा सक्रिय हो गई है।

विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता इस सिलसिले में पंचकूला प्रशासन और नगर निगम के अधिकारियों के साथ  नियमित रूप से बैठकें कर रहे हैं। इसी दौरान नगर निगम के अधिकारियों उन्हें जानकारी दी कि प्लांट की फाइल पर्यावरण संबंधी क्लिरेंस के लिए केंद्रीय मंत्रालय के यहां अटकी है। मामले की गंभीरता को देखते हुए विस अध्यक्ष और मेयर ने सोमवार को दिल्ली पहुंच केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव से मुलाकात कर उनके सामने विषय रखा। भूपेंद्र यादव ने उन्हें आश्वासन दिया कि संबंधित अधिकारियों को निर्देश देकर पंचकूला में ठोस कचरा निस्तारण प्लांट स्थापित करने का रास्ता साफ किया जाएगा।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


 

Content Writer

Vivek Rai