मात्र बीस रूपये में कराएं खाने की चीजों में मिलावट की जांच (VIDEO)

8/18/2018 8:52:53 PM

फतेहाबाद(रमेश भट्ट): घर में प्रयोग होने वाले खाद्य पदार्थ आपकी सेहत के लिए ठीक है या नहीं। इसकी अब आप जांच मात्र बीस रूपये में करवा सकेंगे। इसके लिए सैंपल आपको चंडीगढ़ भेजने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यहां तक कि 20 मिनट में ही आपको रिपोर्ट भी मिल जाएगी। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब शुरू की है जो कि जिले में पहुंच चुकी है। अस्पताल स्तर पर ये मोबाइल वैन खाद्य पदार्थों की जांच करेगी जो 15 दिन तक जिले में रहेगी। इसके बाद 6 महीने बाद दोबारा जिले में आएगी।



लोगों को खाद्य पदार्थों के सैंपल के प्रति जागरूक करने के लिए इसकी शुरूआत की है। केंद्र सरकार की तरफ से मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब की शुरूआत की गई है। ताकि लोग जान सकें कि वह जिन खाद्य-पदार्थों का प्रयोग कर रहे हैं वह सेहत के लिए ठीक है या नहीं। इसके चलते कलस्टर पर इसकी शुरूआत की गई है।

यह वैन मात्र 15 से 20 मिनट मे खाद्य पदार्थ की जांच रिर्पोट तैयार कर देगी। जांच के लिए 20 रूपये की फीस निर्धारित की गई है। इसमे व्यक्ति घर में प्रयोग होने वाले खाद्य पदार्थ जैसे की आटा, मैदा, मिल्क प्रोडक्ट, मसाले, दालें, सूखा, धनिया व चावल, सरसों का तेल की जांच करवा सकेंगे।



 इससे पहले फतेहाबाद मे कोई भी ऐसी लैब नहीं जहां पर खाद्य पदार्थों की जांच करवाई जा सकें। संबंधित विभाग के अधिकारी भी दुकानों से खाद्य पदार्थों के सैंपल लेकर जांच के लिए लैब में भेजते हैं यहां से रिपोर्ट आने में करीब डेढ़ से दो महीने लग जाते हैं। वैसे मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब की रिपोर्ट कानूनी तौर पर मान्य नहीं होगी। 

इसमें टेक्नीकल अधिकारी अभिमन्यु को वैन मे टेस्टिंग का जिम्मा सौंपा गया है। वहीं फूड इंस्पेक्टर सुरेंद्र पुनिया ने लोगों से अपील की गई है कि वह इस वैन में अपने खाद्य पदार्थो की जांच करवाएं। ताकि खाद्य पदार्थ की सही गुणवत्ता का पता चल सके। अब तक इस वैन की ओर से 670 सैंपल पूरे प्रदेश से लिए गए हैं, जिनमें ज्यादातर सैंपल दूध के फेल आए हैं। दूध में पानी की मिलावट की शिकायत ज्यादातर सामने आई है।

Shivam